scriptनए साल के यह रेजोल्यूशन उदयपुराइट्स के लिए भी हो सकते हैं कारगर, आज ही लें अपना रेजोल्यूशन … | new year resolutions 2019 | Patrika News

नए साल के यह रेजोल्यूशन उदयपुराइट्स के लिए भी हो सकते हैं कारगर, आज ही लें अपना रेजोल्यूशन …

locationउदयपुरPublished: Jan 02, 2019 01:40:44 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

भगवती तेली/उदयपुर . नव वर्ष 2019 हमारे जीवन में दस्तक दे चुका है। नई उमंग और उत्साह के साथ नए साल का स्वागत करने के बाद अब हम फिर से रोज की तरह जीवन की भागदौड़ में लग गए है। न्यू ईयर में लोग अपने आप से कई नए संकल्प भी लेते हैं जिन्हें हम न्यू ईयर रेजोल्यूशन कहते है। अगर आप अपनी कुछ बुरी आदतें छोड़ना चाहते हैं या फिर कुछ नई आदतों को जीवन में शामिल करना चाहते हैं तो नया साल आपके लिए बहुत अच्छा अवसर है। न्यू ईयर रेजोल्यूशन को लेकर हमने जब कुछ लोगों से बात की तो उन्होंने अपने नए साल के कुछ यह संकल्प बताएं, जिन्हें आप भी अपनाकर नए साल में नया सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।
01. नशा छोड़ने का संकल्प – नशा नाश का द्वार है इससे पहले ही यह आपको खत्म करें आप इसे खत्म कर दो। यह संकल्प है मुकेश का। मुकेश का कहना है कि यूं तो कई बार कोशिश की कि सिगरेट छोड़ दी जाए, कम हो गई है। लेकिन नए साल से इसे हमेशा के लिए छोड़ दिया गया है। आप भी मुकेश की तरह नशा छोड़ने का संकल्प ले सकते हैं।
02. हेलमेट पहनना – हिमांशु ने रेजोल्यूशन लिया है कि वह अब बाइक चलाते समय हेलमेट जरूर पहनेगा। यह हेलमेट पुलिस से बचाव के लिए नहीं बल्कि स्वयं की सुरक्षा के लिए होगा। हिमांशु की तरह आपको भी हेलमेट पहनने का रेजोल्यूशन जरूर लेना चाहिए।
03. रोज 2 से 3 घंटे पढ़ना – नरेन्द्र ने नए साल पर संकल्प लिया है कि वह कम कम से कम रोज 2 से 3 घंटे पढ़ेगा। नरेन्द्र की तरह आप भी कोर्स की किताबों के साथ-साथ स्टूडेंट्स, जनरल नॉलेज, करेंट अफेयर्स की किताबें पढ़ सकते हैं। साथ ही स्टूडेंट्स कहानी और कविताएं भी पढ़ सकते हैं।
04. सोशल मीडिया – डिजिटल युग ने लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी है तो इसके साथ ही सोशल मीडिया, गेम, इंटरनेट जैसी चीजों में लोग अनावश्यक समय भी नष्ट होना लगा है। देवेन्द्र सेन बताते है कि नए साल से एक संकल्प लिया है कि अब मोबाइल से दूरी बनाएंगे और परीक्षा की तैयारी, दुकान के काम पर ज्यादा मन लगाउंगा। नए साल में आप भी यह तय करें कि गैजेट के साथ दिन में कितना समय बिताएंगे।
05. फिटनेस गोल – युवाओं के रिजोल्यूशन में फिटनेस पहले नम्बर पर रहा। संजय जैन ने बताया कि वैसे तो पहले से फिटनेस को लेकर सचेत हूं। लेकिन इस साल और भी अपने गोल के लिए ज्यादा मेहनत के साथ लग जाउंगा। सजंय के साथ ही आप भी 2019 में अपने लिए फिटनेस गोल तय कर कर सुबह जल्दी उठना, खान-पान और जिम जाने, कसरत या योग जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।
06. कल का काम आज करें – अक्सर हम अपना आज का काम कल करने के बहाने से टाल देते हैं और कल-कल करते-करते वो काम रह जाता है। लेकिन विनोद ने संकल्प लिया है कि वह अब अपना काम कल पर नहीं टालेगा। हमें भी कल का काम आज करने का रेजोल्यूशन बनाना चाहिए।
07. स्वरोजगार – हम नौकरी के भरोसे रहने के चलते स्वरोजगार की तरफ भी नहीं जाते हैं लेकिन जयेश ने शहर में ही रहकर स्वरोजगार को गोल बनाया है। जयेश का कहना है कि इस साल कोई न कोई स्वरोजगार जरूर करूंगा। जयेश की तरह आप भी इसे अपना रेजोल्यूशन बना सकते हैं।
READ MORE : VIDEO : महा गड़बड़झाला : एमबी चिकित्सालय के धोबीघाट पर साबुन-सोड़ा सरकारी, चादरें चमकाते निजी, पढ़े पूरी खबर

08. रिलेशनशिप गोल – जिंदगी में कई लोग ऐसे होते हैं जिनका हमारे जीवन में अहम रोल होता है। इसमें आपके दोस्त, रिश्तेदार या फिर लाइफ पार्टनर शामिल हो सकते हैं। मीनाक्षी बताती है कि मेरा नया संकल्प यह है कि लोगों से उम्मीदें कम कर अपने नेक काम जारी रखूंगी। आप भी नए साल में उन लोगों से अपने रिश्ते और भी गहरे कर सकते हैं जो आपके जीवन में वाकई मायने रखते हैं।
09. ट्रैवल गोल – घुमना किसे पसंद नहीं होता है। नए साल में किसी ऐसी जगह का प्लान बनाए जहां आप नहीं गए हो या फिर वो आपकी पसंदीदा जगह हो। हितेश कुमार ने विदेश जाने का गोल बनाया है कि 2019 में एक बार विदेश की यात्रा करूंगा। आप भी हितेश की तरह घूमने-फिरने की योजना भी बना सकते हैं।
10. आलस छोड़ एक्टिव बने – आप जितने एक्टिव होंगे, उतना ही आप पढ़ाई और काम पर फोकस कर पाएंगे। ललित ने अपना रेजोल्यूशन आलस छोड़ने का लिया है। ललित कहते है कि आलस को छोड़ एक्टिव बने। किसी भी काम के लिए मना नहीं करें। खाली पड़े रहने से आप और भी आलसी बन जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो