scriptराजस्थान पुलिस उठाने जा रही है यह बड़ा कदम, देर रात तक गलियों में घुमते हो, तो हो जाओं सतर्क, नहीं तो… | night petroling system by rajasthan police | Patrika News

राजस्थान पुलिस उठाने जा रही है यह बड़ा कदम, देर रात तक गलियों में घुमते हो, तो हो जाओं सतर्क, नहीं तो…

locationउदयपुरPublished: Jan 20, 2019 03:56:31 pm

– फरवरी से प्रदेश के सभी जिलों में लागू हो जाएगी यह व्यवस्था

मोहम्मद इलियास/उदयपुर . रात्रिकालीन गश्त में अमूमन नदारद रहने वाली खाकी अब आपको सडक़ों पर ही नहीं, हर थाना क्षेत्र के गली-मोहल्ले में भी नजर आएगी। वह रात को सडक़ पर आने वाले हर व्यक्ति को रोकेगी व टोकेगी भी। संतुष्ट नहीं होने पर उचित कार्रवाई भी करेगी।
सरकार ने पूरे प्रदेश में इसे रात्रिकालीन बीट गश्त व्यवस्था नाम देकर लागू किया है। एक फरवरी से यह समस्त जिलों में काम करेंगी। इसके लिए प्रत्येक थाना क्षेत्र में बीट प्वाइंट बनाए जाएंगे, जहां पर रजिस्टर में ड्यूटी करने वाले हर जवान की इन्ट्री होगी। उस पर संबंधित सीओ व रात्रिकालीन डीओ के हस्ताक्षर होंगे। ड्यूटी से नदारद रहने वाले के विरुद्ध विभागीय स्तर पर कार्रवाई की जाएगी।
आमजन की सुरक्षा के लिए सरकार की ओर से जारी हुई इस आदेश की पालना व अपराध में कमी लाने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक कैलाशचंद बिश्नोई ने शनिवार को क्राइम मीटिंग भी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों व थानाधिकारियों को अपने सर्कल में बीट अनुसार तीन से चार ऐसे प्वाइंट चयनित करने के लिए कहा है जहां पुलिस की लगातार गतिविधि रहे।

READ MORE : नरेन्द्र मोदी और महागठबंधन पर राज्यसभा सांसद अमरसिंह का बड़ा बयान, बोले …

ओवर स्पीडिंग व नशेडिय़ों की होगी धरपकड़
सडक़ हादसों में कमी लाने के लिए पुलिस ब्लैक स्पॉट का चयन करने के साथ ही दो माह तक हर सप्ताह यातायात पुलिस के साथ मिलकर चेकिंग करेंगी। इनमें ओवर स्पीडिंग, हेलमेट, सीट बेल्ट, शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। एसपी ने इसके लिए यातायात पुलिस को पाबंद भी किया है।

सीएलजी सदस्य बदलेंगे, मालखाने होंगे खाली

– जिलेभर में प्रत्येक थानाक्षेत्र में जो सक्रिय अपराधी है, उन्हें चिह्ति कर बंद किया जाएगा।
– थानों में भरे पड़ी मादक पदार्थ शराब व अन्य माल के निस्तारण के लिए पुलिस कोर्ट में आवेदन कर अभियान चलाते हुए निस्तारण करेगी।
– पब्लिक फेंडली पुलिसिंग के लिए थाने के अधिकारी से लेकर सिपाही तक परिवादी को सुनेंगे। उन्हें संतुष्ट करेंगे। बड़े मामले या विवाद बढऩे पर तुरंत अधिकारियों को बताएंगें।
– सीएलजी के एक तिराहे सदस्यों को बदला जाएगा। अच्छी छवि व समाज से जुड़े लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए उनकी मदद की जाएगी।
– महिला डेस्क को और मजबूत किया जाएगा ताकि महिलाओं को इसकी पालना हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो