scriptव्रतों में श्रेष्ठ निर्जला एकादशी 21 को, होगा दान, व्रतधारी निर्जल रहकर करेंगे व्रत | Nirjala Ekadashi Vrat, Nirjala Ekadashi 2021, kite Flying, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

व्रतों में श्रेष्ठ निर्जला एकादशी 21 को, होगा दान, व्रतधारी निर्जल रहकर करेंगे व्रत

मंदिरों में भगवान को लगाया जाएगा पीले फलों का भोग

उदयपुरJun 16, 2021 / 08:25 pm

madhulika singh

nirjala ekadashi

nirjala ekadashi

उदयपुर. ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी मनाई जाती है। इस बार एकादशी व्रत 21 जून को किया जाएगा। भीम ने एक मात्र इसी उपवास को रखा था और मूर्छित हो गए थे। इसलिए इसे भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। सभी व्रतों में एकादशी का व्रत श्रेष्ठ माना गया है। इस दिन बिना जल के उपवास रखने से साल की सारी एकादशियों का पुण्य फल प्राप्त होता है। मंदिरों में इस दिन विशेष आयोजन होते हैं। भगवान को विभिन्न फलों का भोग चढ़ाया जाता है। वहीं, इस दिन दान-पुण्य का भी महत्व है। मेवाड़ में इस दिन पतंगें उड़ाने की परंपरा है।
पंडित जगदीश दिवाकर ने बताया कि निर्जला एकादशी व्रत का पुण्य 24 एकादशी के व्रतों के बराबर है। इस दिन व्रतधारी निर्जल रह कर व्रत करते हैं। इसके अलावा इससे धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष, चारों पुरुषाथों की प्राप्ति भी होती है। इस दिन अच्छे स्वास्थ्य तथा सुखद जीवन की मनोकामना पूरी की जा सकती है। इस दिन भगवान विष्णु के लिए विशेष पूजा पाठ किया जाता है। व्रत करने वाले को एक दिन पहले से ही यानी दशमी तिथि से सात्विक भोजन करना चाहिए। भगवान विष्णु को पीले फल, पीले फूल, पीले पकवान का भोग लगाएं। दीपक जलाकर आरती करें। ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें। ब्राह्मण को दान दें और फिर व्रत का पारण करें।

सजने लगी पतंगों की दुकानें

निर्जला एकादशी पर मेवाड़ में पतंगें उड़ाने की परंपरा रही है। ऐसे में इस दिन बच्चे व बड़े जमकर पतंगें उड़ाते हैं। पर्व को देखते हुए शहर की पतंगों की दुकानें सजने लगी हैं। यहां कागज से लेकर पन्नी तक की और विभिन्न तरह की डिजाइं की पतंगें उपलब्ध हैं। कोरोना काल होने के कारण पिछले साल भी लोगों ने अपने-अपने घरों की छतों पर ही पतंगें उड़ाई थी। वहीं, इस साल भी गाइडलाइंस की पालना के तहत ही पतंगबाजी की जाएगी। राम पतंग के विवेक पचोरी ने बताया कि इस बार मोबाइल गेम वाली कार्टून व आदमी वाली करीब 4 फीट की पतंगें खूब बिक रही है। इसके साथ ही कार्टून मोटू-पतलू , छोटा भीम आदि पतंगें भी उपलब्ध हैं।
एकादशी तिथि आरंभ : 20 जून, 2021 को शाम 04.21 मिनट
एकादशी तिथि समाप्त : 21 जून, 2021 को दोपहर 01.31 मिनट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो