scriptएक हजार से ज्यादा पंचायत सहायक छह महीने से तरस रहे मानदेय को, मनाएंगे काली दिवाली | No honorarium to panchayat assistants for six months, Udaipur | Patrika News

एक हजार से ज्यादा पंचायत सहायक छह महीने से तरस रहे मानदेय को, मनाएंगे काली दिवाली

locationउदयपुरPublished: Oct 21, 2019 12:59:39 pm

Submitted by:

madhulika singh

पंचायत सहायकों को मानदेय नहीं , ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को समझ नहीं आ रहे ऊपर के आदेश

Bank employees stage protest against Centres decision in chennai

Bank employees stage protest against Centres decision in chennai

उदयपुर. जिले में कार्यरत एक हजार से ज्यादा पंचायत सहायक पिछले छह महीने से मानदेय को तरस रहे हैं। बार-बार मांग करने पर जिला परिषद और पंचायत समिति कार्यालयों से आदेश जारी हुए लेकिन उसके बाद फिर से अग्रिम आदेश तक इस पर रोक लगा दी। त्योहार पर भी पंचायत सहायकों को मानदेय का इंतजार करना पड़ रहा है तो अब चर्चा तेज हो गई है कि जिले के तमाम पंचायत सहायक काली दिवाली मनाएंगे। गौरतलब है कि भाजपा राज में पीईईओ के जरिए प्रत्येक पंचायत में तीन- तीन पंचायत सहायक एक वर्ष के लिए प्रति माह 6 हजार रुपए के मानदेय पर रखे थे। इनका 2018 में कार्यकाल बढ़ाया गया, लेकिन 2019 में सरकार बदलने के कारण इनका कार्यकाल बढ़ाने के लिए धरने प्रदर्शन करने पड़े। सरकार की ओर से पंचायत सहायकों का एक साल का कार्यकाल बढ़ा दिए जाने के दावे किए गए है लेकिन अभी तक इनके पास कोई लिखित आदेश नहीं मिला है।
मानदेय कब सेदे स्पष्ट नहीं

सरकार की ओर से तमाम जिला परिषद कार्यकारी अधिकारियों को जो निर्देश दिए गए है वह सभी पंचायत समिति विकास अधिकारी को भेज दिए गए, जहां से तमाम पंचायतों में ग्राम विकास अधिकारी को आदेश दिए गए। अब विकास अधिकारियों के तर्क है कि आदेश स्पष्ट नहीं है कि पंचायत सहायकों को मानदेय कब से देना है? यही वजह है कि इन्हें पिछले 6 महीने से पैसा नहीं मिला है, जबकि यह पंचायतों में काम कर रहे हैं। कुछ ब्लॉक में तो पंचायत सहायकों ने कार्य बहिष्कार भी किया, लेकिन आश्वासन मिलने पर काम शुरू कर दिया था।
दूसरे जिले में भुगतान

प्रदेश के दूसरे जिलों में ग्राम सहायकों को बकाय मानदेय दिया जा चुका है, लेकिन उदयुपर जिले के ग्राम विकास अधिकारियों को आदेश समझ नहीं आ रहे हैं, जबकि स्पष्ट है कि मानदेय देना है क्योंकि सरकार ने मई 2019, से कार्यकाल बढ़ा दिया है। काली दिवाली मनाने की नौबत आई तो आंदोलन करेंगे।
देवेन्द्रसिंह, अध्यक्ष, पंचायत सहायक संघ, कुराबड़ ब्लॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो