प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन की फिलहाल कोई अंतिम तिथि नहीं, आज ही करेंं आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना pm kisan samman nidhi yojna में आवेदन की फिलहाल कोई अंतिम तिथि नही , आज ही नजदीकी ई-मित्र से करे ऑनलाइन आवेदन

By: madhulika singh

Updated: 01 Jul 2019, 02:09 PM IST

उमेश मेनारिया/मेनार. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pm Kisan Samman Nidhi Yojna के आवेदन 30 जून 2019 के बाद भी भरे जा रहे है । इसके संंबंध में फिलहाल आवेदन की कोई अंतिम तिथि नहींं आई है । पूर्व में संबधित हल्का पटवारियों द्वारा 30 जून तक आवेदन करने को कहा गया था जिसे किसानोंं ने 30 जून अंतिम दिनांक मान लिया था इन्हींं कारणों से ई मित्र केंद्रों एवंं पटवार कार्यालयों पर शनिवार रविवार को किसानों की अत्यधिक भीड़ रही । लेकिन अंतिम दिनांक अभी जारी नहींं हुई है । किसान 30 जून के बाद आज भी आवेदन कर सकते हैंं । इस योजना के संबंध में जारी नवीनतम गाइडलाइन के अनुसार अब दो हैक्टेयर से अधिक भूमि वाले काश्तकार भी योजना में पात्र होंगे। इसके लिए पात्र किसानों को नजदीक के ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वल्लभनगर तहसीलदार संदीप अरोड़ा ने बताया कि इस योजना के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून नहीं है बल्कि यह एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन एवम उच्च अधिकारियों द्वारा 30 जून 2019 अधिक से अधिक आवेदन करने के लिए निर्देश मिले थे । इसलिए उस दौरान भी कहा गया था कि अधिक से अधिक किसान 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर दें ताकि उन्हें समय पर इस योजना के तहत पहली किश्त का लाभ मिल जाए। पात्र व्यक्ति ग्राम ई मित्र के माध्यम से आवेदन भर सकते है । योजना में सभी किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा सालाना 6 हजार की राशि का मुआवजा दिया जाएगा। पहले इस योजना का लाभ जमीन शर्त के साथ सीमित था। अब कोई भी किसान जिसके नाम भुमि हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकता है जिसके लिए जमीन सीमा का कोई प्रावधान नही रखा गया है। आवेदनकर्ता आधार कार्ड , भामाशाह, खेत की जमाबंदी , बैंक डायरी आदि दस्तावेज लेकर नजदीक ई मित्र केंद्र से आवेदन कर सकता है ।

ये किसान नही होंगे पात्र

आयकर दाता किसान भी योजना के लिए पात्र नहीं माने गए हैं। इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं आर्किटेक्ट भी योजना का फायदा नहीं ले सकेंगे। योजना के नए नियमों के मुताबिक सरकारी कर्मचारी , अधिकारी , सांसद , विधायक, एडवोकेट्स व आयकरदाता को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इनके अलावा सभी किसानों को अब साल में छह हजार रुपए योजना के तहत मिलेेंगे। इसके लिए किसानों को ई मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। गाैैरतलब है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 6 हजार रुपए की राशि सीधे जमा होगी। निर्देशों के अनुसार जिन काश्तकारों की भूमि 2 हैक्टेयर से अधिक है एवं जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नही मिला है, वे सभी काश्तकार इससे लाभांवित होने के लिए ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके संबध में मुख्य सचिव द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस में 30 जून तक आवेदन करवाने को सख्त निर्देश दिए थे। इसके बाद जिला अधिकारियों ने भी समस्त राजस्व एवं विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि पात्र किसानों के आवेदन करवाना सुनिश्चित करवाएं। इसके लिए संबंधित पटवारियों को पाबंद करें कि वे किसानों से समय पर फार्म भरवाएं। 30 जून तक ज्यादा से ज्यादा किसान आवेदन कर सके।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन की अंतिम दिनांक 30 जून 2019 नहींं है । इसके संबध में मेरी कॉपरेटिव बैंक के निदेशक से भी बात हुई है । इस योजना के आवेदन की फिलहाल कोई अंतिम दिनांक नही है । लक्ष्य है की 30 जून तक अधिक से अधिक किसान आवेदन कर देवे जिसे उन्हें पहली किश्त की लाभ जल्द मिल जाए। फिलहाल आवेदन की अंतिम दिनांक को लेकर कोई निर्देश नही आया है । अगले निर्देशो तक किसान आवेदन कर सकेंगे ।

-संदीप अरोड़ा , तहसीलदार वल्लभनगर , उदयपुर

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned