यहां के ग्रामीणों के साथ हुआ कुछ ऐसा, नेटवर्क नहीं मिलने से सामने आई ये मुसीबत

यहां के ग्रामीणों के साथ हुआ कुछ ऐसा, नेटवर्क नहीं मिलने से सामने आई ये मुसीबत

Bharat I Sharma | Updated: 01 Dec 2017, 10:41:07 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

कानोड़. कस्बे सहित आस-पास की सभी राशन की दुकानों पर महीने के अन्तिम दिन सैकड़ों उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए।

कानोड़. कस्बे सहित आस-पास की सभी राशन की दुकानों पर महीने के अन्तिम दिन गुरुवार को पोश मशीन में नेटवर्क नहीं आने से सैकड़ों उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए। रसद विभाग की ओर से तय पखवाड़े का समय 10 तारीख से 24 तारीख किया गया हैं। महीने के अन्तिम दिन की रात्रि 12 बजे से अगला पखवाड़ा शुरू कर देने से उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए। ऐसे में गुरुवार को दिनभर उपभोक्ता राशन की दुकानों पर जमा रहे। सुबह कुछ समय तक पोश मशीन चलने से कुछेक को राशन मिल पाया।

 

लेकिन शाम 4 बजे पोश मशीन में नेटवर्क नहीं आने से कई उपभोक्ता बिना अनाज लिए ही लौट गए। क्षेत्र की पीथलपुरा, आकोला-बी सहित राशन की दुकानों पर बड़ी संख्या में उपभोक्ता दिनभर बैठे रहे, लेकिन नेटवर्क की समस्या के चलते कुछ उपभोक्ताओं को ही राशन मिल पाया। वंचित रहे उपभोक्ता बिना राशन के ही बैरंग लौटे गए। आकोला-बी पर पीपलवास, समेल, सुरखण्ड, खेड़ी, देवली, कुडिय़ा खण्डेवड़ा, बाबा का कुअंा, बोड़ी मंगरी सहित 12 गंावों के उपभोक्ताओं को राशन वितरण किया जाता हैं।

 

READ MORE: विनोद माली हत्याकांड...पति को ठिकाने लगाकर प्रेमी संग घर बसाना चाहती थी मोनिका, पहले तो अनजान बन किए नाटक, फिर स्वीकार किया जुर्म

 

साथ ही आकोला-ए सेंटर के भी 208 उपभोक्ता भी यहां से राशन ले जाते हैं। पीथलपुरा में कुल 60 क्विंटल, आकोला-ए में 74 क्विंटल, अमरपुरा में 71 24 क्विंटल, सारंगपुरा में 60 क्विंटल अनाज वितरण हो पाया। जिससे करीब 350 उपभोक्ता अनाज से वंचित रह गए। इधर, लूणदा में भी 200 उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए।

 

 

अगले माह मिले वंचितों को राशन
विभाग के अधिकारियों की लापरवाही व उदासीनता के चलते उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल पा रहा हैं। विभाग की ओर से तय पखवाड़े में राशन की दुकानों पर अनाज नहीं भेजा गया। उपभोक्ता पूरा पखवाड़ा राशन को लेकर दुकानों के चक्कर काटते रहे। जहां से एक ही जवाब मिलता कि अनाज नहीं आया हैं। डीलर के अनुसार 24 नवंबर को बिल कटे और 25 नवंबर को अनाज वितरण शुरू किया। पांच दिन में राशन वितरण करना डीलर के लिए भी मुश्किल हो गया। जैसे-तैसे देर तक डीलरों ने उपभोक्ताओं को राशन वितरण किया, लेकिन पोश मशीन में नेटवर्क की समस्या के चलते डीलर ने भी हाथ रोक दिए। गुरुवार को देर रात तक दुकानों पर अनाज वितरण किया गया। उपभोक्ताओं की मांग है कि नवम्बर माह का अनाज उन्हें दिसम्बर माह में भी उपलब्ध करवाया जाए।

 

READ MORE: सामूहिक दुष्कर्म का मामला...पीडि़ता जिसे भाई मानती उसी ने किया रिश्ते को कलंकित, आरोपित को 20 साल कठोर कारावास की सजा

 

अगले माह दिलवा देंगे
अगर ऐसा हुआ है तो उपभोक्ता परेशान नहीं हो, दिसम्बर माह में नवम्बर के वचिंत रहे उपभोक्ताओं को राशन दिया जाएगा। दोनों महीनों का एक साथ देने का प्रयास करेंगे। समस्या हैं तो जयपुर बात कर उपभोक्ताओं को राशन दिलाएंगे।
बनवारी लाल , जिला रसद अधिकारी उदयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned