scriptजैसलमेर में 2300 मीटर की सडक़ बनेगी ‘गौरव पथ’ | | Patrika News

जैसलमेर में 2300 मीटर की सडक़ बनेगी ‘गौरव पथ’

locationउदयपुरPublished: Jun 09, 2017 12:38:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

जैसलमेर. जिला मुख्यालय पर कुल 2300 मीटर का मार्ग ‘गौरव पथ’ के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से काम प्रारंभ करवा दिया गया है। टूरिस्ट बंगलो के पास विजय स्तम्भ के आगे से सम मार्ग के 2300 मीटर सडक़ के टुकड़े को इस योजना के तहत विकसित किया […]


जैसलमेर. जिला मुख्यालय पर कुल 2300 मीटर का मार्ग ‘गौरव पथ’ के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से काम प्रारंभ करवा दिया गया है। टूरिस्ट बंगलो के पास विजय स्तम्भ के आगे से सम मार्ग के 2300 मीटर सडक़ के टुकड़े को इस योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। हालांकि योजना के अनुसार विभाग को तीन किलोमीटर यानी 3000 मीटर तक की सडक़ को गौरव पथ में तब्दील करना था। इस वर्ष की 25 अगस्त तक यह कार्य पूर्ण किया जाना है। इस कार्य की राह में प्रमुख रूप से बिजली के खंभे रुकावट बन सकेंगे, जिन्हें समय रहते हटवाया जाना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि विद्युत निगम का सडक़ विस्तारीकरण के मामले में खंभे स्थानांतरित करने का ट्रेक रिकॉर्ड कतई बेहतर नहीं है और आज भी जैसलमेर की कई सडक़ों के विस्तारीकरण के बाद मार्ग के बीचोबीच खंभे खड़े हैं। 
15 खंभे आ रहे आड़े
टूरिस्ट बंगलो से लेकर इंदिरा इंडोर स्टेडियम से थोड़ा आगे तक बनने वाले प्रस्तावित गौरव पथ की राह में बिजली के कुल पंद्रह खंभे खड़े हैं। इन खंभों को स्थानांतरित करवाने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग ने विद्युत निगम से सम्पर्क किया है और जिला प्रषासन से भी सहयोग मांगा है। ये खंभे समयबद्ध ढंग से हटाए जाने से ही शहरी गौरव पथ की योजना धरातल पर आकार ले सकेगी। इसके अलावा इस मार्ग के विस्तारीकरण के लिए पानी की पाइप लाइन, टेलीफोन लाइन तथा कुछ निजी क्षेत्र की कंपनियों की लाइनों को भी स्थानांतरित करने की जरूरत है। इनमें से कुछ विभागों ने काम शुरू भी कर दिया है।
10 मीटर चौड़ी होगी सडक़
टूरिस्ट बंगलो से लेकर इंडोर स्टेडियम से आगे तक कुल 2300 मीटर सडक़ को 10 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। वर्तमान में इसकी चौड़ाई 7 मीटर है। इसके अलावा सडक़ के दोनों ओर पैदल चलने वालों के लिए डेढ़-डेढ़ मीटर का इंटरलॉकिंग टाइल्स वाला पैदल पथ भी बनेगा, जिससे सडक़ की कुल चौड़ाई13 मीटर हो जाएगी। इस कार्य के लिए सरकार ने ढाई करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। उम्मीद जताई जा रही है कि वर्ष 25 अगस्त तक यह कार्य पूरा करवाया जाना है। 
बदले गए हैं स्थान
जैसलमेर शहर में गौरव पथ निर्माण के लिए स्थान भी बदलते रहे हैं। प्रारंभ में जब यह कार्य नगरपरिषद अपने स्तर पर करवाने वाली थी, तब एसबीबीजे चौराहा से मार्ग की शुरूआत कर आफिसर्स क्वार्टस के आगे से विजय स्तम्भ तक के मार्ग को इसमें शामिल किया गया था। बाद में बदले गए प्लान में यह कार्य आफिसर्स कॉलोनी के चौराहा से आगे तक करवाने का विचार किया गया, आखिर में इसे और आगे ले जाकर विजय स्तम्भ से इंडोर स्टेडियम होते हुए आगे तक कार्य करवाने का निर्णय लिया गया। राज्य सरकार के स्वायत्त शासन विभाग ने प्रदेश भर में यह कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से करवाने का फैसला लेकर विभाग को राशि हस्तांतरित की हुई है।

फैक्ट फाइल- 
-2 करोड़ रुपए की लागत आएगी गौरव पथ निर्माण पर
-06 माह की अवधि में पूरा करवाना जाना है कार्य
-13 मीटर चौड़ा किया जाना है मार्ग को 
-03 किमी. तक पथ की लम्बाई को मिली है मंजूरी

समय पर करवा देंगे कार्य
शहरी गौरव पथ का निर्माण कार्य प्रारंभ करवा दिया गया है। बिजली के खंभों का समय रहते स्थानांतरण हो गया तो यह कार्य तयसुदा समय में पूरा हो जाएगा। यह सडक़ मार्ग सम जाने वाले पर्यटकों का प्रमुख मार्ग है, इससे लोगों को बड़ी सुविधा मिलेगी।
-एसके चावड़ा, अधिषासी अभियंता, सानिवि, जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो