scriptसरकार की नेबुलाइजर को ना | No to the nebulizer by government | Patrika News

सरकार की नेबुलाइजर को ना

locationउदयपुरPublished: Mar 29, 2020 01:07:13 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– सरकार ने श्वसन रोगों के उपचार में काम आने वाले मशीन पर लगाई रोग
– चिकित्सालयों, क्लिनिकों, नर्सिंग होम व होम केयर में नहीं हो सकेगा इस्तेमाल

सरकार की नेबुलाइजर को ना

सरकार की नेबुलाइजर को ना

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए श्वसन रोग में काम आने वाले मशीन नेबुलाइजर पर रोक लगा दी है, अब प्रदेश के किसी भी हॉस्पिटल, क्लिनिक, नर्सिंग होम, होम केयर में इसका उपयोग नहीं हो पाएगा। वे स्वास्थ्य कर्मी को ओपीडी या आइपीडी में नेबुलाइजर का उपयोग करते हैं उन्हें हर हाल में रोका जाएगा। कोविड 19 के ये उल्लेख है कि ये नेबुलाइजर कई श्वसन रोगों के संचार का माध्यम हो सकता है, इसे लेकर यह एडवाइजरी जारी की गई है। किसी भी स्थिति में रोगियों के उपचार के लिए नेबुलाइजर मशीन को उपयोग में लेते समय प्रत्येक मरीज को अलग से नेबुलाइजर मास्क दिया जाए, मास्क का निस्तारण भी बीएमडब्ल्यू के नियमानुसार करना होगा।
—–

नेबुलाइजऱ एक प्रकार का डिवाइस होता है जो मेटर्ड-डोज इनहेलर (एमडीआई) का बड़ा रूप है। ये अस्थमा के मरीजों के लिए या अन्य श्वसन समस्याओं के मरीजों के उपयोग में आता है। ये इनहेलर के आकार से बड़ा होता हैं। इनहेलर या एमबीआई की तुलना में नेबुलाइजर का उपयोग करना आसान हो सकता है। खासतौर से उन बच्चों के लिए जो इनहेलर को ठीक से उपयोग नहीं कर सकते या गंभीर अस्थमा वाले लोगों को जिन्हें इनहेलर से कम फायदा होता हैं।- नेबुलाइजऱ एक खास मशीन होती है जो स्टीम के जरिये तरल दवा को हमारे शरीर में पहुंचाती है। नेबुलाइजऱ बिजली से चलने वाले या बैट्री से चलने वाले दो तरह के आते हैं। नेबुलाइजऱ पोर्टेबल आकार में आते हैं जो बीमार अपने साथ सफर में ले जा सकते हैं। ये बड़े आकार में भी आते है जो आप घर में उपयोग करते है।
——–

ऐसे करता है काम – वायु कंप्रेसर, दवा के लिए एक छोटा कंटेनर और एक ट्यूब जो वायु कंप्रेसर को दवा कंटेनर से जोड़ती है। दवा कंटेनर के ऊपर एक मास्क होता है जिसके जरिये दवा वाली स्टीम को अपनी सांस के साथ अंदर लेकर जाते हैं।कम समय में प्रभावी नेबुलाइजर में जल्दी प्रभावी होता है। इसके जरिये फेफड़ों को सांस जल्दी दवा पंहुचा सकते हैं। अन्य दवाएं शरीर में जाने के बाद गैस्ट्रोइंटेरिनल ट्रैक्ट से गुजरऩे में समय लगाती हैं जबकि नेबुलाइजर्स से दवाओं को सीधे सांस के जरिये शरीर में पहुंचाया जाता हैं।
——-

उपयोग करना आसान – जब किसी को अस्थमा का दौरा पड़ता है, तो इसको उपयोग करना आसान होता है। इसका उपयोग करते समय सांस लेने में ज्यादा तकलीफ नहीं होती और आपको गहरी सांस लेने की आवश्यकता भी है।
एक से ज्यादा दवाएं एक ही समय में

– नेबुलाइजर के उपयोग के समय इसके कंटेनर में एक ही समय में एक से ज्यादा दवाएं तरल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। छोटे बच्चों और वृद्ध लोगों के लिए नेबुलाइजर का उपयोग करना आसान होता है।
इमरजेंसी स्थिति – नेबुलाइजऱ का उपयोग श्वसन समस्याओं को विकसित करने के साथ-साथ तीव्र श्वास की इमरजेंसी स्थिति में किया जाता है, नेबुलाइजर का अधिक उपयोग हड्डियों के लिए नुकसानदायक होता हैं। वजन बढ़ाने में एक मुख्य कारक होता हैं। कुछ अन्य बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, डायबटीज या संक्रमण से शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो