script

दो दिन से वैक्सीन नहीं, टंगे ‘टीकाकरण बंद’ के बोर्ड

locationउदयपुरPublished: Jul 02, 2021 06:49:46 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– अब तक नहीं आई वैक्सीन की डोज- कोविशील्ड का 84 दिन, कोवैक्सीन का 28 दिन का समय तय

दो दिन से वैक्सीन नहीं, टंगे ‘टीकाकरण बंद’ के बोर्ड

दो दिन से वैक्सीन नहीं, टंगे ‘टीकाकरण बंद’ के बोर्ड

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. जिले में वैक्सीन पिछले दो दिनों से नहीं पहुंची, ऐसे में टीकाकरण पर ‘ताला’ है। स्वास्थ्य विभाग ने हॉस्पिटलों पर बोर्ड टांग रखे हैं कि वैक्सीन नहीं है टीकाकरण बंद रहेगा। लोग अस्पतालों के चक्कर काट रहे हैं। जिले में फिलहाल कुछ दिन तक वैक्सीनेशन बंद ही रहने की स्थिति होने की संभावना भी जताई जा रही है। दूसरी ओर कुछ दिनों में डोज आने की बात अधिकारी कह रहे हैं। हालांकि अब तक सरकार ने यहां वैक्सीन भेजने को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किए हैं।
——
ये हो चुका है टीकाकरण :

18 से 44 वर्ग – 3 लाख 45 हजार
45 से अधिक वर्ग – 5 लाख 80 हजार

हैल्थ केयर वर्कर – 1 लाख 20 हजार
कुल वैक्सीनेशन – 10 लाख 50 हजार
——
तय समय सीमा को लेकर बहस

– कोवैक्सीन व कोविशील्ड को लेकर समय सीमा तय कर रखी है। ऐसे में लोगों को इसके ऊपर कुछ दिन होते ही वे परेशान होने लगे हैं। खास बात ये है कि कुछ दिन ज्यादा होते ही उन्हें लगता है, अगली डोज उन पर असर नहीं करेगी।
– सरकार ने कोविशील्ड के लिए 12 हफ्ते यानी 84 दिन का समय तय कर रखा है, जबकि कोवैक्सीन 28 दिन में लगनी चाहिए।
– एक-दो दिन में सवा लाख डोज उदयपुर को मिलने की संभावना जताई जा रही है, वहीं दूसरी ओर विभाग की ओर से भूपालपुरा डिस्पेंसरी में बनाए गए वैक्सीनेशन सहायता कक्ष पर वैक्सीनेशन रिकॉर्ड को दुरस्त करवा रहे हैं।
——
अब अलग-अलग सेशन नहीं
कोविन में अब 18 से 44 और 45 आयु वर्ग के अलग अलग सेशन नहीं बनाए जाएंगे। इसे लेकर सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। एक ही सेशन पर 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगो का टीकाकरण किया जा सकता है। सरकार ने अधिकतम उम्र की सीमा हटा दी है। विशेष रूप से किसी आयु वर्ग के लिए सेशन प्लान किया जा रहा है, तो केवल 18-44 आयु वर्ग के लिए अथवा 45 आयु वर्ग के लिए सेशन तय करने से पहले जिले की टेक्निकल टीम को बताना होगा।
—–
प्रयास कर रहे हैं

प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द वैक्सीनेशन शुरू हो सके। एक या दो दिनों में डोज आ सकती है। आते ही हम जल्द ही सभी केन्द्रों पर इसे शुरू कर देंगे।
डॉ अशोक आदित्य, आरसीएचओ उदयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो