scriptडिजिटल इंडिया में यह गांव ऐसा भी जहां नहीं है नल कनेक्शन, स्लरी से दूषित पानी पीने को मजबूर है ये लोग | No water connection, problem of drinking water at raghunathpura, udiapur | Patrika News

डिजिटल इंडिया में यह गांव ऐसा भी जहां नहीं है नल कनेक्शन, स्लरी से दूषित पानी पीने को मजबूर है ये लोग

locationरांचीPublished: Apr 12, 2017 10:28:00 am

Submitted by:

Ashish Joshi

स्लरी से दूषित पानी पीने को मजबूर रघुनाथपुरा गांव में नहीं है नल कनेक्शन… दो किमी दूर से लाना पड़ता है पीने का पानी ट्यूबवेल में आता है मार्बल स्लरी का दूषित पानी

कोई चमत्कार हो और गांव में पानी आ जाए, अब तो यही उम्मीद बाकी है। हम तो सालों से घर में पानी आने का इंतजार करते-करते थक गए हैं। अब तो सोचना भी छोड़ दिया है कि गांव में नल कनेक्शन होंगे और पीने को शुद्ध पानी मिल सकेगा। 
यह कहना है शहर में भुवाणा-प्रतापनगर बाइपास से सटे रघुनाथपुरा गांव की महिलाओं का, जो बरसों गांव से दो किलोमीटर दूर से पीने के लिए पानी ला रही हैं। शोभागपुरा ग्राम पंचायत के ग्यारह सौ की आबादी वाले रघुनाथपुरा गांव के बाशिंदों को प्रशासन को अब तक पेयजल उपलब्ध करवाने में नाकाम रहा है। पूर्व में गांव में परम्परागत जलस्रोतों से पीने का पानी नसीब हो जाता था मगर चित्रकूटनगर में मार्बल स्लरी यार्ड बनाने के बाद भूजल दूषित हो गया है। 
गांव की हकरी बाई ने बताया कि गांव में एक ट्यूबवेल लगा हुआ है, लेकिन पानी मार्बल स्लरी से दूषित होने के कारण इसका पीने में उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसके चलते दूरदराज के घरों में लगे ट्यूबवेल और नलों से पानी लाते हैं। 
READ MORE: पटरी पर लौटी मदर मिल्क की ‘गाड़ी’, MB चिकित्सालय उदयपुर में बदली व्यवस्थाएं, पढ़ें पूरी खबर

कमला देवी ने बताया कि कई सालों से यही स्थिति बनी हुई है। जवान तो पानी भर कर ले आते हैं, लेकिन वृद्धजन इतना दूर से पानी नहीं ला सकते। एेसे में मजबूरन उन्हें दूषित पानी पीना पड़ता है। गांव के हैडपंप खराब पड़े हैं।
फैल रही बीमारियां

मार्बल स्लरी से दूषित पानी पीने से गांव में बीमारियां भी फैल रही हैं। लोगों ने बताया कि पेट दर्द, पेट फूलना, पथरी आदि प्रकार की शिकायतें बढ़ गई हैं।
सुविवि ने लिया गोद

रघुनाथपुरा को सुखाडि़या विवि ने सालभर पहले गोद लिया है जिससे गांव में विकास व मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति करना उसकी जिम्मेदारी है। कुछ माह पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह भी गांव का दौरा कर चुके हैं, लेकिन गांव में पानी की समस्या जस की तस बनी हुई हैं। 
READ MORE: नाथद्वारा: बैंक में एटीएम एजेंट के बैग से 10 लाख रुपए हुए पार, सीसीटीवी में कैद हुई घटना

बढ़ती आबादी व संसाधन की कमी के चलते यह समस्या बनी हुई है। क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। रघुनाथपुरा में भी पानी की समस्या का समाधान किया जाएगा।
आनंद प्रकाश मीणा, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग

गांव में पानी की समस्या को लेकर सांसद, विधायक व यूआईटी चेयरमैन को दो माह पूर्व पत्र से अवगत करवाया जा चुका है। सुविवि के पास गांव के विकास को लेकर अलग से बजट नहीं होता है। विवि गांव में सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार, कौशल विकास, समस्याआें का सर्वे कर जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाना आदि कार्य करता है।
एचएस भाटी, रजिस्ट्रार, सुविवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो