scriptअब बच्चों के लिए अलग से डेडिकेटेड कोविड सेंटर का प्रस्ताव, ताकि दूर रहे कोरोना… | Now a proposal for a separate dedicated Covid Center for children, so | Patrika News

अब बच्चों के लिए अलग से डेडिकेटेड कोविड सेंटर का प्रस्ताव, ताकि दूर रहे कोरोना…

locationउदयपुरPublished: May 16, 2021 09:48:55 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– – राज्य बाल आयोग ने लिखा सभी जिला कलक्टर को पत्र
– तीसरी लहर बच्चों के लिए हो सकती है घातक
– कलक्टर बनाएंगे हर जिले में कमेटी, बाल कल्याण समितियां कर सकेंगी बाल चिकित्सालयों के निरीक्षण

अब बच्चों के लिए अलग से डेडिकेटेड कोविड सेंटर का प्रस्ताव, ताकि दूर रहे कोरोना...

अब बच्चों के लिए अलग से डेडिकेटेड कोविड सेंटर का प्रस्ताव, ताकि दूर रहे कोरोना…

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. अब प्रदेश के सभी जिलों में उपखंड, ब्लॉक व ग्राम समित स्तर पर बचें के लिए डेडिकेटेड कोविड सेंटर बनाए जाने का प्रस्ताव राज्य बाल आयोग ने सरकार को सौंपा है, ताकि बच्चों से कोरोना दूर रहे। यदि कोई बच्चा पोजिटिव होता है, तो उसे वहां भर्ती कर उपचार शुरू हो सके। हालांकि अभी तक तो उदयपुर सहित विभिन्न जिलों में बड़ों के लिए भी सही तरीके से डेडिकेटेड कोविड सेंटर नहीं खुल पाए हैं। कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक साबित ना हो इसे लेकर राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की फुल कमिशन मिटिंग में सुरक्षा पर फोकस कर निर्णय लिए गए हैं, इसमें अब बाल आयोग के सदस्य व बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष व सदस्य विभिन्न शिशु अस्पतालों व सामान्य अस्पतालों का निरीक्षण कर सकेंगे। शिशु वार्ड में वेंटीलेटर, ऑक्सीजन चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी जैसी आधारभूत सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे व स भी जिला कलक्टर अपने स्तर पर एक कमेटी बनाएंगे।
– सभी जिलों में बचें से जुड़ी संस्थाओं जैसे बाल कल्याण समिति, किशोर व बालिका गृहों, छात्रावासों में पल्स ऑक्सीमीटर खरीदेंगे ताकि गंभीर स्थिति में पहुंचने से पहले ही बच्चों को उपचार मिल सके। यहां आने जाने वालों की कोरोना से जुड़ी जांच हो, बच्चों को कोरोना प्रोटोकोल बताकर उन्हें पोकेट सेनेटाइजर दिया जाए। इम्यूनिटी बढ़े ऐसा भोजन दिया जाए। बच्चों को सरकार की ओर से जारी उम्र के अनुसार वैक्सीनेशन करवाया जाए, जिसका रिकॉर्ड हो। राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य सचिव महेन्द्र प्रतापसिंह ने यह पत्र सभी जिला कलक्टर्स को लिखा है।
——

बड़ों के लिए ही कम पड़ रही ऑक्सीजन तो कैसे होगा ….

राज्य बाल आयोग ने पत्र में उल्लेख किया है कि जो डेडिकेटेड कोविड सेंटर खोले जाएं उनमें ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाई जाए, लेकिन वर्तमान हालात में तो बड़ों के लिए भी ऑक्सीजन कम पड़ रही है तो आगे की तैयारी कैसे हो पाएंगी, यह बड़ा सवाल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो