अब ई-मित्र संचालकों की भी होगी परीक्षा, फेल हुए तो लाइसेंस होगा रद्द

अब ई-मित्र संचालकों की भी होगी परीक्षा, फेल हुए तो लाइसेंस होगा रद्द

Mukesh Hingar | Publish: Dec, 04 2017 02:04:53 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

ई-मित्र चलाने वाले परीक्षा में पास नहीं हुए तो हाथ से जा सकता हैै लाइसेंस, पहले प्री-एग्‍जाम, तीन महीने बाद फाइनल एग्‍जाम

उदयपुर . ई-मित्र चलाने वालों की भी अब परीक्षा होगी। वे सरकारी ज्ञान और कम्प्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टेवयर के बारे में कितना क्या जानते हैं, इसका जवाब देना होगा। पहले उनका प्री-एक्जाम होगा और तीन माह के बाद फाइनल एक्जाम होगा। परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए तो ई-मित्र कियोस्क के लाइसेंस से हाथ धोना पड़ सकता है।

ई-मित्र के दायरे में सरकार की 300 से ज्यादा सेवाएं संचालित हैं लेकिन कई जगह से सरकार को शिकायतें मिली कि संचालक कहते हैं कि ऐसी कोई योजनाएं नहीं है, वहीं कुछ शिकायतें ऐसी भी आई कि कुछ ई-मित्र संचालक बिल जमा करने के अलावा कुछ नहीं करते हैं। सरकार ने ई-मित्र संचालकों को सरकार की सोच के अनुरूप कसौटी पर उतारने के लिए यह नया तरीका निकाला है। ई-मित्र संचालकों की मानें तो यह निर्णय जल्दीबाजी और बिना योजना के ही कर लिया क्योंकि जब ई-मित्र शुरू हुए तब से कई लोग जुड़े है जो करीब 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं। आज वे बड़ा लेन-देन करते हैं लेकिन अब अगर वे परीक्षा में पास नहीं होते हैं तो क्या उनको बाहर कर दिया जाएगा।


दो चरणों में होंगी परीक्षाएं

संचालकों के लिए दो चरणों में परीक्षा होगी। पहला चरण ऑब्जेक्टिव होगा, पहले चरण की परीक्षा पास करने के बाद आगामी तीन महीने में अंतिम परीक्षा पास करनी होगी जो सब्जेक्टिव होगी। परीक्षा पास नहीं करने वाले संचालक का ई-मित्र लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

उदयपुर में परीक्षा कार्यक्रम
संचालकों को भेजे गए संदेश में प्री-एक्जाम उदयपुर जिले में 9-10 व 16-17 दिसम्बर को होगी। इसके बाद अंतिम परीक्षा की तिथि तय की जाएगी।

 

 

READ MORE: उदयपुर में यहां कार की चपेट में आने से युवक कि मौत, ये वजह थी एक्सीडेंट की

 


एग्‍जाम तोड़ इसलिए निकाला

- ई-मित्र संचालक जानकारी से लैस हो।
- संचालक पूरी तरह से प्रशिक्षित हो।

- संचालक योजनाओं को लेकर लोगों को टरका घटे।
- आमजन को अधिक से अधिक फायदा हो।

--
संचालकों ने उठाए सवाल

- परीक्षा का कोई अधिकृत कार्यक्रम नहीं
- परीक्षा का पाठ्यक्रम तक नहीं जारी किया

- उम्रदराज संचालकों के लिए मापदंड तय करने चाहिए
....

उदयपुर में इतने ई-मित्र
ब्लॉक ई-मित्र

उदयपुर शहर 304
भींडर 97

सलूंबर 79
खेरवाड़ा 83

गिर्वा 79
बडग़ांव 72

सराड़ा 51
झाड़ोल 73

फलासिया 40
गोगुंदा 64

सायरा 24
लसाडिय़ा 52

वल्लभनगर 48
मावली 73

कुराबड़ 32
ऋषभदेव 41

झल्लारा 32
(आंकड़े अनुमानित)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned