अब कोरोना के हर मरीज का उपचार इएसआईसी में

- एमबी में भर्ती मरीज की शिफ्टिंग शुरू
- अब तक एसएसबी ब्लॉक में चल रहा था उपचार

By: bhuvanesh pandya

Published: 26 Jun 2020, 08:13 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. अब कोरोना के हर मरीज चाहे वह सामान्य है या गंभीर सभी को इएसआईसी हॉस्पिटल में भर्ती किया जाएगा। एमबी में जो मरीज भर्ती हैं, उन्हें इएसआईसी में शिफ्ट करना शुरू कर दिया गया है। अन्य उपचारों में किसी भी प्रकार की कोई बाधा नहीं आए, इसे लेकर यह तैयारी की जा रही है, ताकि कोविड- 19 के अलावा अन्य बीमारी का उपचार करवाने के लिए एमबी में पहुंचने वालों को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े।
अब तक एमबी हॉस्पिटल में कोविड- 19 के उपचार के लिए आने वाले मरीजों को वहां भर्ती किया जा रहा था, लेकिन अब यहां पर किसी भी कोविड-19 के मरीज को भर्ती नहीं किया जाएगा, जो भी मरीज यहां आ रहे हैं उन्हें सभी को इएसआईसी में ही भेजा जाएगा। कुछ दिनों पहले इएसआईसी हॉस्पिटल में भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही तय किया गया था कि जो गंभीर मरीज हैं उन्हें एसएसबी ब्लॉक में भर्ती करेंगे व अन्य सामान्य को इएसआईसी में भर्ती किया जाएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, अब प्रत्येक मरीज को चाहे वह गंभीर हो या एसेम्प्टोमेटिक, सभी को इएसआईसी में ही जाना होगा।

------
ये है स्थिति

50 - बिस्तर का आईसीयू भी तैयार
150 - बिस्तर लगे अन्य वार्ड में

10 - वेंटीलेटर भी उपलब्ध
----

पहले शुरू नहीं किया था आईसीयू
एमबी हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ. आरएल सुमन ने बताया कि पहले वार्ड में 200 बेड लगाए गए थे, लेकिन आईसीयू की शुरुआत नहीं की गई थी, जबकि अब इएसआईसी हॉस्पिटल में आईसीयू (इंटेंसिव केयर यूनिट)की शुरुआत कर दी गई है। इस यूनिट में फिलहाल 50 बेड लगाए गए हैं, दस वेंटिलेटर भेजे गए हैं। फिलहाल इस आइसीयू को पूरी तरह से मेडिकल सुविधाओं से सुसज्जित कर दिया गया है, ताकि जरूरत पर तत्काल मरीज को उपचार मिल सके।

------
आईसीयू शुरू कर दिया

अब कोविड से जुड़ी जांच से लेकर हर मरीज को सीधे इएसआईसी में ही जाना होगा, वहां पर ही जांच, सेंपलिंग और उपचार होगा, जो आईसीयू वहां नहीं था, इसे शुरू कर दिया है, एमबी में भर्ती मरीजों को वहां शिफ्ट करना शुरू कर दिया गया है।
डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned