scriptNow farmers will earn from grass | kisan income news : अब घास से भी कमाएंगे किसान | Patrika News

kisan income news : अब घास से भी कमाएंगे किसान

उदयपुर जिले की आठ तहसीलों में नेपियर घास से बनेगी बायो सीएनजी, हजारों किसानों की बढ़ेगी आमदनी

उदयपुर

Published: February 26, 2022 06:26:55 pm

महाराष्ट्र की मीरा कलिन फ्यूल लिमिटेड कम्पनी और राजस्थान सरकार के समझौते के तहत उदयपुर जिले की 8 तहसीलों में नेपियर घास से बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। इससे न केवल किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी बल्कि बेरोजगारो को रोजगार भी मिलेगा। मुख्य प्रबंधक कमलेश सेन ने बताया कि उदयपुर के कुराबड़, सलूम्बर, सराड़ा, मावली, झाड़ोल, गिरवा, गोगुंदा व वल्लभनगर तहसील में उद्योग स्थापित होंगे। इसके लिए तहसील स्तर पर 15000 किसानों को जोड़ा जा रहा है। वर्तमान में कुराबड व वल्लभनगर को छोड़कर अन्य सभी तहसीलों में किसानों का पंजीयन हो चुका है। योजना के तहत प्रति तहसील करीब 50 करोड़ का व्यय होगा। कम्पनी के कुराबड़ तहसील के मुख्य प्रभारी (एमबीएस) विक्रम ङ्क्षसह राठौड़ ने बताया कि किसानों को कम्पनी द्वारा बीज उत्पादन करवाया जाएगा। किसानों को प्रति बीघा नेपियर घास की बुवाई करने से करीब तीन लाख रुपए सालाना आय होगी।
किसानों के पंजीयन द्वारा फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन के तहत क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। कम्पनी द्वारा किसानों से कच्चा माल के साथ ही खेत का अन्य कचरा खरीदने लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक संग्रहण केन्द्र स्थापित किया जाएगा। कम्पनी नेपियर घास खरीदने के साथ ही किसानों को जैविक खेती के बारे में भी जानकारी देगी ।
सरकार खरीदेगी गैस
नेपियर घास से बनने वाली बायो सीएनजी सरकार द्वारा खरीदी जाएगी। इस योजना में प्रति तहसील करीब 1200 युवाओं को कम्पनी द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। प्रति तहसील स्तर पर प्रतिदिन 100 टन सीएनजी का उत्पादन होगा। वर्तमान में उदयपुर जिले की 126 ग्राम पंचायतों को इससे जोड़ा गया है।
Now farmers will earn from grass
अब घास से भी कमाएंगे किसान
डीएमएफटी का लाभ संबंधित ग्राम पंचायतों को नहीं मिल रहा
पारसोला. प्रतापगढ़ जिले के धरियावद उपखण्ड क्षेत्र में अपार खनिज संपदा हैं । पारसोला के समीप भरकुंडी, देवला, लोहागढ़ व गरदा में सॉफ्ट स्टोन की खदानें हैं। जिससे ह•ाारों लोगों को रोजगार मिल रहा है। इन्ही खदानों से सामाजिक सरोकार के लिए जिले में एक ट्रस्ट बना हुआ है। जिला खनिज विकास ट्रस्ट में लाखों रुपए सालाना जमा होते हैं। जो जमा राशि का पूरे जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, चिकित्सा, पेयजल आदि पर खर्च किया जाता हैं लेकिन प्रतापगढ़़ जिले में इस जमा राशि से सीसी सड़क के कार्य हो रहे हैं। इस राशि का लाभ संबंधित ग्राम पंचायत भरकुंडी, देवला,लोहागढ़, गरदा को नहीं मिल रहा है। इसको लेकर एसटी मोर्चा जिलाध्यक्ष खेतङ्क्षसह मीणा ने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को पत्र लिखकर अवगत करवाया है। बताया कि गत 5 वर्ष में इस ट्रस्ट में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए की राशि जमा हुई है।
कमेटी तय करके राशि खर्च करती हैं
मामले में प्रतापगढ़ जिला कलक्टर प्रकाश चन्द शर्मा ने बताया कि डीएमएफटी में वर्ष भर में करीब ६०- 70 लाख रुपए जमा होते हैं जिसके लिए पूरे जिले के जनप्रतिनिधियों की एक कमेटी बना रखी है। कमेटी से राशि खर्च करने के लिए सभी ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव मांगती है और कमेटी तय करके राशि खर्च करती हैं । पूरा पैसा शिक्षा,मेडिकल हेल्थ पर खर्च करने का प्रावधान है । इसी के तहत दो एम्बुलेंस प्रदान की हैं। संबंधित ग्राम पंचायत भरकुंडी, देवला, लोहागढ़ ने बैठक में प्रस्ताव नहीं भिजवाया गया, जिससे लाभांवित नहीं हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटका'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.