scriptअब डिजिटल युग में टैक्स चुराना असंभव, हर व्यक्ति का 360 डेटा आयकर विभाग के पास: आहूजा | Now it is impossible to steal tax in the digital age | Patrika News
उदयपुर

अब डिजिटल युग में टैक्स चुराना असंभव, हर व्यक्ति का 360 डेटा आयकर विभाग के पास: आहूजा

– चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट की दो दिवसीय 41 वीं रिजनल कॉन्फ्रेंस शुरू
– जीएसटी विसंगतियों से भरा हुआ

उदयपुरFeb 21, 2021 / 08:25 am

bhuvanesh pandya

अब डिजिटल युग में टैक्स चुराना असंभव, हर व्यक्ति का ३६० डेटा आयकर विभाग के पास: आहूजा

अब डिजिटल युग में टैक्स चुराना असंभव, हर व्यक्ति का ३६० डेटा आयकर विभाग के पास: आहूजा

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. आईसीएआई की सेन्ट्रल इण्डिया रिजनल काउंसिल कांन्फ्रेंस शनिवार को यूसीसीआई सभागार में फि जिकल एवं वर्चुअल रूप में हुई। पहले सत्र में भारत सरकार की टेक्स एसेसमेंट कमटी के सदस्य व दिल्ली के सीए गिरीश आहूजा ने कहा कि अब डिजिटलाइजेशन हो गया है। इनकम टेक्स विभाग को हर बात की जानकारी है, आप क्या प्रोपर्टी खरीद व बेच रहे हैं, बैंक में कितना पैसा है, ऑनलाइन खरीद, दान देना, एफडी, बैंक बेलेंस, शेयर बाजार में लगा पैसा, गाड़ी खरीद, कितना टेक्स भरा है, सब कुछ। एेसे में अब टेक्स चुराना किसी के भी लिए असंभव है। 26 ए एस टर्म के तहत फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट ने हर व्यक्ति का ३६० डिग्री प्रोफाइल बना दिया है। आहुजा ने फेसलैस असेसमेन्ट की बारीकियों की जानकारी दी। जयपुर के एडवोकेट जतिन हरजाई ने कहा कि जीएसटी अभी तक आम व्यवसायियों से लेकर प्राफेशनल को समझ में नहीं आ रहा क्योंकि इसमें लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। इसकी शुरुआत ही गलत की गई है, चंद लोगों को देखकर सभी को जीएसटी केटेगरी में लेना सबसे बड़ी विसंगति है। उन्होंने कहा कि बिना माल सप्लाई बिल जारी करना गुनाह है। अध्यक्षता सीए अनुज गोयल ने की।
युवा सीए को मिले अनेक अवसर
मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि देश में जीएसटी लागू होने के बाद युवा चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट को अनेक अवसर मिले हैं। प्रधानमंत्री की भावना के अनुरूप आत्मनिर्भर भारत निर्माण में सहयोग मिला है। उद्घाटन सत्र में संजय सिंघल एवं स्वयं सौरभ भी मौजूद थे। सत्र को इंस्टीट्यूट अध्यक्ष सीए निहार जम्बूसरिया एवं उपाध्यक्ष सीए डॉ. देबाशीष मित्रा ने वर्चुअली संबोधित किया। मीडिया प्रभारी सीए दीपक एरन ने बताया कि प्रारम्भ में सीआईआरसी चेयरमैन सीए देवेन्द्र सोमानी, कॉन्फ्रेन्स निदेशक सीए अनिल शाह ने विचार रखे। सत्र की अध्यक्षता सीए यशंवत मंगल ने की। अंतिम तकनीकी सत्र में दिल्ली के एडवोकेट अश्विन तनेजा ने बताया कि बेनामी अधिनियम के अंतर्गत कोई समय सीमा नहीं है। कोई भी सम्पत्ति बेनामी पाए जाने पर वह सरकार की मानी जाएगी। अध्यक्षता सीए योगेश पोखरना ने की। इस अवसर पर सेन्ट्रल रीजन कौन्सिल सदस्य प्रमोद बूब भी मौजूद थे।
——
लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड

चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट डॉ. ओम प्रकाश चपलोत को शहर के विभिन्न कार्यों से लेकर समाज सेवा, आध्यात्म, प्रोफेशन के साथ सीएसआर गतिविधि में अव्वल रहने के लिए ओमप्रकाश चपलोत को लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। सीए आशीष कोठारी को भी लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड दिया गया।

Home / Udaipur / अब डिजिटल युग में टैक्स चुराना असंभव, हर व्यक्ति का 360 डेटा आयकर विभाग के पास: आहूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो