scriptअब मरीजों को बेकार में नहीं खाने होंगे प्राइवेट हॉ स्पिटलों में जेब खर्च वाले धक्के | Now patients will not have to pocket money shocks | Patrika News

अब मरीजों को बेकार में नहीं खाने होंगे प्राइवेट हॉ स्पिटलों में जेब खर्च वाले धक्के

locationउदयपुरPublished: May 23, 2022 09:06:40 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

आरएनटी मेडिकल कॉलेज: चिकित्सा उपकरण बिगड़ा तो मरीजों को नहीं करना होगा महीनों इन्तजारमुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुरूप सरकार ने एक ही कंपनी को सौंपा काम
कंपनी करेगी कम समय में ठीक

mb hospital

video : उदयपुर के MB Hospital में आग लगने का ये कारण आया सामने, सुनें डॉक्‍टर क्‍या बोले…

उदयपुर. आरएनटी मेडिकल कॉलेज में अब यदि कोई भी चिकित्सकीय उपकरण खराब होता है तो जल्द से जल्द ठीक हो जाएगा। राज्य सरकार के स्तर पर मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुरूप केटीपीएल कंपनी को सरकार के स्तर पर यह कार्य सौंपा गया है। ये शुरुआत इसलिए की गई है कि ताकि अलग-अलग कंपनियों के माध्यम से अलग-अलग मशीनों को ठीक करने में कई महीने लग जाते थे। ऐसे में मरीजों का उपचार प्रभावित होता था, अब एकमात्र कंपनी यह कार्य करेगी तो कम समय में जल्द से जल्द ये तकनीकी उपकरण ठीक हो सकेंगे।
————–

कॉलेज में अभी 341 तरह के 5387 उपकरण- आरएनटी मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध पांचों हॉस्पिटलों में 341 तरह के 5387 उपकरण हैं, इनमें से किसी के भी बिगड़ने पर ठीक किया जा सकेगा। इसमें हाइड्रोलिक बेड व अन्य छोटे- मोटे उपकरण शामिल नहीं किए गए हैं। इसमें एक्सरे, सिटी स्केन, एमआरआई, वेंटीलेटर सहित अन्य उपकरण शामिल हैं। खास बात यह है कि कई नए उपकरण है जो जहां से खरीदे गए हैं, वहां तय समय तक गारंटी-वारंटी पीरियड में हैं। लेकिन जैसे ही तय अनुबंध समय पूर्ण होगा तो उनके बिगड़ने पर ठीक करने का काम केटीपीएल का होगा।
– कई-कई महीनों तक उपकरण ठीक नहीं होने से मरीजों को ऊंचे दामों पर अन्य प्राइवेट हॉस्पिटलों की ओर दौड़ना पड़ता था।

————-

राज्य सरकार के स्तर पर यह नया निर्णय लिया गया है, ताकि किसी भी प्रकार के उपकरण की खराबी पर ज्यादा दिन तक मरीजों को परेशान नहीं होना पडे़। पहले अलग-अलग कंपनियों के कारण कई प्रकार की परेशानी आती थी, कई-कई महीनो तक इंजीनियर्स नहीं पहुंचते थे, लेकिन इस निर्णय का लाभ ये होगा कि कोई भी उपकरण यदि बिगड़ता है तो हमें केवल कंपनी में बात करनी है, वह कंपनी अपने स्तर पर जल्द से जल्द इंजीनियर्स उपलब्ध करवाएगी।
डॉ.लाखन पोसवाल, प्राचार्य, आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो