scriptअब पॉजिटिव मरीज डे केयर में लगवा सकेंगे रेमडेसिविर इंजेक्शन | Now positive patients will be able to get Remedisivir injection in day | Patrika News

अब पॉजिटिव मरीज डे केयर में लगवा सकेंगे रेमडेसिविर इंजेक्शन

locationउदयपुरPublished: Nov 23, 2020 07:23:43 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– सरकारी में नि:शुल्क, प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए गाइड लाइन जल्द

remdesivir.jpg

– सरकारी में नि:शुल्क, प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए गाइड लाइन जल्द

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. अब कोई भी ऐसा कोरोना पॉजिटिव मरीज जो घर पर होम क्वॉरंटीन हैं और उसे कोरोना के उपचार के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत है तो वह केवल कुछ घंटे के लिए एमबी हॉस्पिटल के डे केयर में आकर ये इंजेक्शन ले सकेगा। इसके लिए उसे संबंधित चिकित्सक की कंसेन्ट जरूरी होगी। इससे पहले यदि कोई मरीज बीमार है तो उसे रेमेडेसिविर इंजेक्शन के लिए भर्ती होना पड़ता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी।
—–
सरकार जल्द ला रही गाइड लाइन

सरकारी स्तर पर मेडिकल कॉलेज में रेमडेसिविर नि:शुल्क लगाया जा रहा है, लेकिन यदि कोई मरीज केवल निजी हॉस्पिटल में ये इंजेक्शन लगवाने पहुंचेगा, तो इससे कितनी राशि ली जाएगी, इसकी गाइड लाइन एक या दो दिन में सरकार लेकर आ रही है ताकि मरीजों को अनावश्यक मोटी वसूली का शिकार नहीं होना पड़े।
—–
फिलहाल दो प्रकार के मरीज है, इनमें एक तो ऐसे मरीज हंै जो बेहद गंभीर है, उनका उपचार पहले से ही हॉस्पिटल में चल रहा है, उन्हें तो चिकित्सक जरूरत के आधार पर इंजेक्शन लगा सकेंगे, लेकिन ऐसे मरीज जो पॉजिटिव है, लेकिन वे घर पर ही उपचार ले रहे हैं। उनके लिए सरकार ने सुविधा की है कि वे आसानी से हॉस्पिटल पहुंचेंगे और डे केयर में इंजेक्शन लगवाकर फिर से लौट सकेंगे। ऐसे में उन्हें भर्ती होने की जरूरत नहीं रहेगी।
आदेश जारी
सरकार ने ये आदेश जारी किए है ताकि मरीजों को सहूलियत रहेगी। बेवजह उन्हें परेशान नहीं होना होगा। जल्द ही प्राइवेट हॉस्पिटल में इंजेक्शन लेने वालों के लिए गाइड लाइन आ जाएगी।

डॉ. दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो