ओडीएफ के लिए प्रदेश में हुआ अच्छा कार्य, शौचालय निर्माण के मामले में देशभर में मिला पहला स्थान : गृहमंत्री

ओडीएफ के लिए प्रदेश में हुआ अच्छा कार्य, शौचालय निर्माण के मामले में देशभर में मिला पहला स्थान : गृहमंत्री

Madhulika Singh | Publish: Sep, 12 2018 07:00:00 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

धीरेंद्र जोशी/उदयपुर. स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत स्वच्छता की निरंतरता, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं राष्ट्रीय पोषण अभियान के संबंध में जनप्रतिनिधियों के लिए जिला स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला मंगलवार को नगर निगम उदयपुर के सुखाडिय़ा रंगमंच में हुई।
कार्यशाला का शुभारंभ गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने किया। इस अवसर पर विधायक दलीचंद डांगी, फूलसिंह मीणा, जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, प्रधानगण, जिले भर के सरपंच, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चौधरी, एसीईओ मुकेश कलाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संबंधित विभागों के जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
उद्घाटन के अवसर पर संबोधित करते हुए गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने स्वच्छता के बारे में महात्मा गांधी की सोच को आगे बढ़ाते हुए पूरे देश को ओडीएफ करने का सपना देखा। प्रदेश ने इस दिशा में सराहनीय प्रदर्शन करते हुए शौचालय निर्माण के मामले में देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल से इस प्रकार के अभियान सफलता को प्राप्त होते हैं।

 

READ MORE : उदयपुर में पुलिस पहरे के बीच विद्यार्थियों ने कुछ इस तरह मनाया जीत का जश्न..देखेंं तस्वीरें


कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने कार्यशाला के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि ओडीएफ घोषित हो चुके जिले में स्वच्छता की निरंतरता बनाए रखना अति आवश्यक है। सभी को मिलकर शौचालयों के निरंतर उपयोग पर जोर देना चाहिए।
जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि ओडीएफ की निरंतरता बनाए रखने एवं कचरे के उचित निस्तारण के लिए पंचायतों को राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इस राशि से कचरा पात्र एवं अन्य उपकरण आदि खरीदे जा सकेंगे।
प्रतिभावान छात्राओं को स्कूटी वितरित
कार्यशाला में गृहमंत्री कटारिया एवं अन्य उपस्थित अतिथियों द्वारा माडा योजना के तहत प्रतिभावान छात्राओं को स्कूटी वितरित की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned