scriptOmicron infected elderly in ICU | ऑमिक्रॉन संक्रमित बुजुर्ग आईसीयू में | Patrika News

ऑमिक्रॉन संक्रमित बुजुर्ग आईसीयू में

बुजुर्ग की पत्नी भी स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती

पति-पत्नी दोनों भर्ती

उदयपुर

Published: December 27, 2021 03:32:52 pm

जयपुर से आई रिपोर्ट में जो 73 वर्षीय बुजुर्ग ओमिक्रॉन संक्रमित मिला है, वह बुजुर्ग आईसीयू में भर्ती है। जानकारी के अनुसार बुजुर्ग की पत्नी भी स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती है, जहां वह उपचाररत है। बुजुर्ग फिलहाल गंभीर है, बायपेप पर उपचार चल रहा है। यहां भी पति पत्नी दोनों ओमिक्रॉन संक्रमित नाइजिरिया से आए 48 वर्षीय पुरुष व उसकी पत्नी 46 वर्षीय महिला दोनों ओमिक्रॉन संक्रमित हैं, फिलहाल दोनों एसेम्प्टोमेटिक है। दोनों जांच में नेगेटिव आ चुके हैं।
Omicron infected elderly in ICU
Omicron infected elderly in ICU
------

हो चुका कम्यूनिटी स्प्रेड...

ओमिक्रॉन की रिपोर्ट देरी से पहुंची है। चिकित्सा विभाग में चर्चा है कि ये कम्यूनिटी स्प्रेड हो चुका है, लेकिन अच्छी बात ये है कि पहले कप्पा वेरिएंट करीब तीन मरीजों को संक्रमित कर सकता था, डेल्टा वेरिएंट करीब सात से आठ और ये ओमिक्रॉन 20 से 25 लोगोंं को संक्रमित कर सकता है। सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया कि जिनोम सिक्वेसिंग में जो लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामने आए है, 14 दिन होम क्वारंटिन अनिवार्य है, लेकिन यहां विरोधाभास ये भी है कि वह पहले से ही नेगेटिव आ चुके है, ऐसे में अब इन संक्रमित रोगियों ने कितने और लोगों को संक्रमित किया होगा।
--------

सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि जो लोग कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं, जिनोम सिक्वेंसिंग जांच के लिए उनके नमूने सवाई मानसिंह हॉस्पिटल जयपुर भेजे गए थे, पहले जो रिपोर्ट आई थी इनमें कोई भी ओमिक्रॉन संक्रमित नहीं था, लेकिन शनिवार को मिली रिपोर्ट में तीन लोगों में ओमिक्रॉन सामने आया है। नाइजिरिया से आए युवक व उसकी पत्नी की दो बार जांच हो चुकी है, जो नेगेटिव हो चुके हैं। एक अन्य बुजुर्ग मरीज सामने आया है उसका एक सेंपल नेगेटिव आ चुका है। ओमिक्रॉन से बचाव इसलिए जरूरी है, क्योंकि संक्रमित तेजी से बढेंग़े, इसमें पहले 20 से 25 संक्रमित होंगे और बाद में उसी संख्या के हिसाब से ये बढ़ते जाएंगे। ऐसे में ये फैलने की ज्यादा दर है। जो नेगेटिव हो चुके हैं, उनसे संक्रमण का डर नहीं है, लेकिन अब न्यू इयर की पार्टी या आपस में लोगों से कम मिलने की अपील जारी की गई है। सीएमएचओ का कहना है कि शहर में कही ना कही ओमिक्रॉन फैल चुका है, ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है, तो सेनेटाइजर व साबुन का उपयोग नियमित करना जरूरी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Antrix-Devas deal पर बोली निर्मला सीतारमण, यूपीए सरकार की नाक के नीचे हुआ देश की सुरक्षा से खिलवाड़Delhi: 26 जनवरी पर बड़े आतंकी हमले का खतरा, IB ने जारी किया अलर्टUP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPKL 8: अनूप कुमार ने बताया कौन है Pro Kabaddi का भविष्य, इन 2 खिलाड़ियों को चुनानीट यूजी 2021: ऑनलाइन आवेदन से चुके विद्यार्थियों को एक और मौकाup assembly election 2022: पहली बार अपने ही बुने जाल में उलझ सकते हैं दारा सिंह चौहान, राह में दिख रहे बड़े रोड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.