अतिवृष्टि प्रभावित एक लाख किसान को मिलेगा अनुदान

compensation : सराड़ा के 68574 व सेमारी के 29643 किसानों को फायदा

सराड़ा . उदयपुर जिले में गत मानसून के अन्तिम दौर में भारी बारिश से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा। सराड़ा उपखंड क्षेत्र के सेमारी व सराड़ा ब्लॉक में करीब 98217 किसानों की फसलें इस वर्ष अतिवृष्टि से प्रभावित हुई है। सरकार से इन्हें शीघ्र ही अनुदान मिलने की उम्मीद है।

सराड़ा तहसीलदार डायालाल डामोर ने बताया कि सराड़ा के 68574 व सेमारी के 29643 किसानों को फसल खराबे को लेकर राज्य सरकार की ओर से शीघ्र अनुदान राशि मिलेगी। प्रशासन दिन-रात इसकी तैयारी में लगा हुआ है। पटवारियों को पाबंद किया गया है कि उपखंड क्षेत्र का एक भी किसान इस लाभ से वंचित नहीं रहे। साथ ही तहसीलदार ने किसानों से अपील की है कि वे आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड ,बैंक डायरी एवं मोबाइल नंबर सहित अन्य दस्तावेज संबंधित पटवार मंडल पर पटवारी के पास जल्द से जल्द जमा करवाएं ताकि पटवारी आदान अनुदान फाइल को सॉफ्टवेयर में अपलोड कर सके और काश्तकारों को उनकी प्रभावित फसलों का मुआवजा समय पर मिल सके।


मुआवजा भुगतान 9 से

अहमदाबाद खण्ड, उदयपुर चित्तौडगढ़़ खण्ड एवं देबारी से काया बाइपास के मुआवजा भुगतान से शेष रहे हितधारियों के लिए 9 से 24 दिसंबर तक शिविर लगाए जाएंगे। सक्षम अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओपी बुनकर ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 9 को वाना एवं भटेवर 10 को पीपली बी एवं पाटिया, 11 को बडग़ांव, भीण्डर एवं घणोली, 12 को कलड़वास एवं धूणीमाता, 13 को माण्ड़वाफ ला कागदर एवं गड़ावत गोरबा, 16 को बांरा एवं खरपीणा, 17 को डाकनकोटड़ा, 18 को अमरपुरा, गिर्वा व परसाद, 19 को भमरसिया एवं देबारी, 20 को बंजारिया एवं धुलेव, 23 को बारापाल एवं पडूणा, 24 को काया एवं टीडी मे केम्प लगाए जाएंगे।

Manish Kumar Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned