घर-घर जाएंगे बीएलओ, लेंगे राशन कार्ड व आधार की जानकारी

राशन की दुकानें ऑनलाइन होगी, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को मूर्त रूप देने की कवायद

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 27 Oct 2020, 11:25 AM IST

उदयपुर. चयनित उपभोक्ता कहीं से भी खा सुरक्षा योजना का लाभ ले सके इसके लिए लागू की जाने वाली वन नेशन वन राशनकार्ड योजना को साकार करने के लिए सर्वे होगी। इसके लिए बीएलओ घर-घर जाएंगे और आधार कार्ड से लेकर राशन कार्ड की जानकारी लेंगे। बीएलओ रोजाना 20 से 25 घरों का सर्वे करेंगे।
जिला प्रशासन एवं रसद विभाग ने इस योजना को मुर्त रूप देने के लिए प्रक्रिया शुरू की है। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि योजना के तहत उचित मूल्य की दुकानों को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा वहीं खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित उपभोक्ताओं के आधार नंबर राशनकार्ड के साथ में सीडिंग कर सत्यापन कार्य बीएलओं के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को सभी उचित मूल्य दुकानों पर पंजीकृत समस्त राशन कार्डों में दर्ज प्रत्येक लाभार्थियों के आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ सीड कराने को कहा है। आधार सीडिंग एवं सत्यापन कार्य के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकानों के साथ बी.एल.ओ.की मैपिंग की जा चुकी है वहीं आधार सीडिंग के लिए मोबाईल एप भी विकसित की गई है। बी.एल.ओ. को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि योजना के तहत आधार सीडिंग व सत्यापन कार्य के लिए बीएलओ रोजाना 20 से 25 घरों का सर्वे करेंगे ताकि उनको योजना का लाभ दिया जा सके। पहले चरण में राशनकार्ड से आधार नंबर की सीडिंग की जाएगी। साथ ही राशनकार्ड का सत्यापन किया जाएगा।

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned