लॉकडाउन में मंद‍िर नहीं जा पा रहे तो भक्त कर रहे वर्चुअल दर्शन और आरती

- नवरात्रि में मंदिर ना जा सकने पर मंदिरों के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर श्रद्धालु कर रहे लाइव दर्शन, हर दिन अपडेट होता है फेसबुक पेज

By: madhulika singh

Published: 30 Mar 2020, 03:55 PM IST

उदयपुर. लॉकडाउन के बाद से देशभर के धार्मिक स्थलों पर सन्नाटा छाया हुआ है। भक्त चाहकर भी इन स्थानों पर नहीं जा सकते हैं। नवरात्र में भी लोग माता रानी के मंदिर के दर्शनों से वंचित हैं। ऐसे में भक्त अब ऑनलाइन दर्शन कर रहे हैं। घर से ही भक्त मंदिरों के सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिये वर्चुअल दर्शन करने का लाभ उठा रहे हैं। वहीं, मंदिरों ने भी पहल करते हुए श्रद्धालुओं के लिए प्रतिदिन दर्शनों की सेवा उपलब्ध कराई है। हर दिन पेज अपडेट किए जा रहे हैं। वहीं, कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए इससे बचाव के तरीके और घर में ही रहने की सलाह दे रहे हैं।

कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर हिदायत भी दे रहे मंदिर

नवरात्र में मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती थी। मगर लॉक डाउन के चलते मंदिर बंद हैं। खुद पुजारी ही आरती करा रहे हैं। लोग दर्शन भी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में लोग इन मंदिरों के सोशल मीडिया अकाउंट्स से जुड़ रहे हैं। नवरात्र के दौरान मेवाड़ में भक्त ईडाणा माता मंदिर दर्शनों के लिए खूब जाते हैं लेकिन, अब इन हालातों के बाद मंदिर के फेसबुक पेज पर श्रद्धालु मां के दर्शन कर रहे हैं। इस पेज को 35 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वहीं, पेज पर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सुझाव भी दे रखे हैं। इसी तरह बांसवाड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में लोगों की कतारें लगी रहती हैं। त्रिपुरा सुंदरी मंदिर के फेसबुक पेज को 31 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यहां पुजारियों ने श्रद्धालुओं को माता के दर्शन और आरती में शामिल करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना शुरू कर दिया है। फेसबुक पर माता के दर्शन और आरती को भक्त देख लेते हैं, जिससे उनके मन को शांति मिल जाती है ।

idana_mataji.jpg

जगदीश और श्रीनाथजी मंदिर के रोजाना दर्शन
उदयपुर के प्रसिद्ध जगदीश मंदिर के बंद होने के बाद से लोग इस मंदिर के फेसबुक पेज पर रोज दर्शनों के लिए विजिट करते हैं। फेसबुक पर चार हजार के करीब फॉलोअर्स हैं, यहां उनको रोज भगवान जगदीश के दर्शन हो रहे हैं। पोस्ट में भगवान जगदीश की फोटो के साथ उस दिन की तारीख भी लिखी होती है। इसी तरह, नाथद्वारा स्थित श्रीनाथजी मंदिर के फेसबुक पेज के 34 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं और वे यहां श्रीनाथजी के दर्शन करते हैं और मंदिर से जुड़ी खबरों को पढ़ते हैं। वहीं, इन पोस्ट्स को रोज हजारों-लाखों लाइक्स और शेयर मिल रहे हैं।

jagdish_mandir.jpg
Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned