scriptजॉब चाहिए तो संभलकर ,ऑनलाइन जॉब ऑफर कहीं सेंध ना लगा दे जेब पर | Online Job Fraud, Job Fraud, Cyber Crime , Udaipur | Patrika News

जॉब चाहिए तो संभलकर ,ऑनलाइन जॉब ऑफर कहीं सेंध ना लगा दे जेब पर

locationउदयपुरPublished: Jan 31, 2023 10:36:33 pm

Submitted by:

madhulika singh

केस 1 – भानु की जॉब कोरोना महामारी के दौर में चली गई। इसके बाद से वह ऑनलाइन जॉब की तलाश मेँ था। कुछ वेबसाइट्स पर प्राेफाइल बनाया तो उसके बाद से कंपनियों के जॉब्स के मैसेजेज आने लगे। एक मैसेज में अच्छी सैलरी और अच्छी पॉजिशन देखकर उसे स्वीकार कर लिया। लेकिन, उस कंपनी ने पहले कुछ रुपए जमा कराने की शर्त पर ही नौकरी देने की बात कही। ऐसे में अमाउंट जमा कराया फिर एक महीने वर्क फ्रॉम होम बोलकर काम कराया, लेकिन जब सैलरी की बात आई तो काम में कमी निकालकर सैलरी देने से मना कर दिया। केस 2 – कार्तिक कोरोना के दौरान मेट्रो सिटी की जॉब छोड़कर फिर से उदयपुर आ गए। यहां एक नई शुरुआत के लिए सोशल मीडिया पर आने वाले जॉब ऑफर्स को देखकर उस पर एप्लाई कर दिया। कार्तिक का प्रोफाइल देखकर एक कंपनी ने मेल के जरिये संपर

jib.jpg
भानु और कार्तिक अकेले नहीं है, उनके अलावा भी कई ऐसे युवा हैं, जो ऐसे जॉब फ्रॉड का शिकार हुए हैं। दरअसल, कोरोना महामारी के समय से ही बेरोजगारी का दौर बढ़ गया है। दो साल कोरोना में कई लोगों ने अपनी जॉब खोई, वहीं कई भर्ती परीक्षाएं एक के बाद एक रद्द हुईं। ऐसे में जरूरतमंद युवा जॉब सर्च में जुटे हुए हैं। डिजिटल के इस दौर में ढेरों ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स मौजूद हैं, जो जॉब ऑफर करते हैं। साथ ही कई सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स और यूट्यूबर्स भी जॉब्स के बारे में जानकारियां देते रहते हैं। इन प्लेटफॉर्म्स के कारण कुछ फायदे मिलते हैं तो इनके कुछ नुकसान भी हैं, क्योंकि टेक्नोलॉजी के इस दौर में फ्रॉड भी काफी स्मार्ट हो चुके हैं। ऐसे में संभलकर रहना जरूरी है, क्योंकि ऑनलाइन फ्रॉड जॉब ऑफर आपको नौकरी दिलाने के बजाय आपकी जेब पर ही सेंध मारने की फिराक मेें लगे हुए हैं।
ऑनलाइन स्कैम करने वालों की आई बाढ़

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट अरविंद किशोर शाही के अनुसार आजकल नौकरी के नाम पर ऑनलाइन फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। कोविड के समय बहुत सारी कंपनी वर्क फ्रॉम होम के लिए जॉब ऑफर दे रही थी। उसके बाद ऑनलाइन स्कैम करने वाले की बाढ़ सी आ गई। कई बार बड़ी कंपनी में नौकरी दिलाने से पहले पैसों की मांग की जाती है और विदेश भेजने का लालच दिया जाता है और जब कई लोग पैसे दे देते हैं, तब वह सबके पैसे लेकर रफूचक्कर हो जाते हैं। इस प्रकार के जो स्कैम होते हैं वो कंसल्टेंसी के द्वारा भी किए जाऐ हैं। जब कोई व्यक्ति नौकरी की तलाश में रहता है तो सबसे पहले जॉब से जुड़ी हुई वेबसाइट पर रजिस्टर करता है, जिसमें आपका नाम , ईमेल, कॉन्टेक्ट, नंबर जैसी जानकारी रहती है । अब स्कैमर इन वेबसाइट से डाटा खरीद लेता है और इसी डाटा का इस्तेमाल करके स्कैमर आपको जॉब का लालच देते हैं और पैसे की डिमांड करते हैं। अच्छी जॉब के ऑफर के चक्कर में आप पैसे भेज देते हैं और आप ऑनलाइन जॉब फ्राड के शिकार हो जाते हैं।
एक्सपर्ट के अनुसार ऑनलाइन जॉब फ्राड से ऐसे बचें –

– किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें और ऑफिशल वेबसाइट पर ही फॉर्म फिल अप करें, मिलती-जुलती वेबसाइट से सावधान रहें।
– कोशिश करें कि कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट जाकर उनकी मेल आईडी लेकर अपनी सीवी/रिज्यूम भेजें।- ऑनलाइन जॉब के नाम पर कोई भी पैसे मांगे तो बिल्कुल न भेजें।

– किसी भी इंफॉर्मेशन के लिए आप डायरेक्ट कंपनी से कांटेक्ट करने की कोशिश करें।

ट्रेंडिंग वीडियो