ऑनलाइन शॉपिंग पर भी लगा लॉक, शॉपर्स को फिर से शॉपिंग का इंतजार

- लॉकडाउन में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स ने बंद की सर्विसेस, कुछ दे रहीं सिर्फ एसेंशियल सर्विसेस की सुविधा

By: madhulika singh

Updated: 02 Apr 2020, 01:39 PM IST

उदयपुर. कोरोना महामारी के कारण देश और दुनिया में लॉकडाउंस हो चुके हैं। बाजारों में ताले लग गए हैं तो ऑनलाइन मार्केट भी इससे अछूता नहीं रहा है। इन दिनों कई वेबसाइट्स ने ऑनलाइन सेवाएं बंद कर दी हैं। कुछ एसेंशियल सर्विसेस के लिए ही डिलीवरी कर रही हैं। वहीं, पेमेंट्स केवल प्रीपेड ही लिए जा रहे हैं। इन बंद पड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स को देखकर ऑनलाइन शॉपर्स भी निराश हैं। वे अब जल्द से जल्द स्थितियां सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं।


शॉपिंग साइट्स केवल एसेंशियल सर्विसेस के ले रहीं ऑर्डर

ई-कॉमर्स ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाएं लॉकडाउन होने तक के लिए बंद कर दी थीं, लेकिन अब फिर से कुछ शहरों के लिए एसेंशियल सर्विसेस देने के लिए डिलीवरी शुरू की है। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी एमेजॉन भी सिर्फ जरूरी चीजों की डिलीवरी कर रही है। इसी तरह मिंत्रा पर भी मैसेज चल रहा है कि नए ऑर्डर्स लॉकडाउन तक नहीं लिए जाएंगे। आजियोडॉटकॉम पर भी कस्टमर्स के लिए कुछ इसी तरह का मैसेज उनके होम पेज पर चल रहा है। वेबसाइट्स ने लॉकडाउन के साथ उनके डिलीवरी बॉयज की सुरक्षा को लेकर भी ये कदम उठाए हैं क्योंकि कई अन्य शहरों में डिलीवरी बॉयज के साथ मारपीट की घटनाएं हो चुकी हैं। ऐसे में सर्विसेस बंद करना ही उन्हें ठीक लगा।

online_shop.jpg

कुछ ऑर्डर्स अटके
शॉपिंग वेबसाइट्स के बंद होने से कई लोगों के ऑर्डर्स अटक भी गए हैं। एेसे में लॉकडाउन खत्म होने के बाद ये डिलीवरीज हो पाएंगी। वहीं, कुछ वेबसाइट्स कस्टमर्स को ऑर्डर कैंसल करने की सलाह दे रही है, जिससे नुकसान न हो। ऑनलाइन शॉपर अदिति कहती हैं, लॉकडाउन से पहले उन्होंने कुछ ड्रेसेस के ऑर्डर दिए थे, लेकिन फिर लॉकडाउन के कारण ये ऑर्डर्स अब तक डिलीवर नहीं हो पाए हैं। इस बारे में जब कंपनी के कस्टमर केयर पर मेल किया तो वहां से ऑर्डर कैंसल करने की सलाह दी गई और नहीं तो लॉकडाउन के बाद डिलीवरी होने का आश्वासन दिया गया। इसी तहर एक अन्य शॉपर मयंक ने बताया कि वे कुछ आयटम्स ऑनलाइन ऑर्डर करने वाले थे, लेकिन साइट्स पर चल रहे मैसेज के बाद उन्होंने नहीं किया।


सब नॉर्मल होने का है इंतजार

शहर के शॉपर्स का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा फायदा है कि घर पर बैठे-बैठे कुछ भी खरीद सकते हैं। फिर हर बार कुछ नए ऑफर्स आ जाते थे, डिस्काउंट मिल जाता था। लेकिन, इन दिनों ये वेबसाइट्स अपनी सर्विसेस बंद कर चुकी हैं। इसमें किसी तरह के ऑफर्स तो क्या प्रोडक्ट तक शो नहीं हो रहे हैं, जिन्हें बाद की शॉपिंग के लिए विशलिस्ट में एड किया जा सके। अब सिर्फ सब कुछ नॉर्मल होने का इंतजार रहेगा, ताकि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग हो सके।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned