इस साल अब नौ दिन ही और बजेगी शहनाई, अगले साल भी अप्रेल तक का करना होगा इंतजार

नवंबर-दिसंबर में शादी के मुहूर्त कम, वर्ष 2021 में जनवरी से 18 तक नहीं हो सकेंगी शादियां

By: madhulika singh

Published: 22 Oct 2020, 04:31 PM IST

उदयपुर. कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल शादियों पर जैसे ‘ग्रहण’ ही लग गया। पहले लॉकडाउन के कारण और फिर शुभ मुहूर्त ना होने के कारण कई विवाह अटक गए तो कई विवाह अगले साल के लिए टल गए। अब आने वाले महीनों में भी शादी के बहुत कम ही शुभ मुहूर्त मिलेंगे। वहीं, अगले साल भी अप्रेल से मुहूर्त हैं। ऐसे में विवाह करने के इच्छुक लोगों का इंतजार लंबा हो सकता है।

9 दिन ही हैं विवाह मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य पं. जितेंद्र त्रिवेदी जोनी के अनुसार पंचांगों की मानें तो इस वर्ष नवंबर में देव उठनी एकादशी से विवाह फिर से शुरू हो जाएंगे लेकिन अब 9 दिन ही विवाह कार्य के लिए शुभ माने जा सकते हैं। जिसमें नवंबर में 25, 27 और 30 नवंबर और दिसंबर में 1, 6, 7, 9,10 और 11 तारीख को विवाह मुहूर्त होगा, लेकिन आने वाले साल 2021 में जनवरी से मार्च के बीच कोई विवाह मुहूर्त नहीं होगा। 11 दिसंबर के बाद सीधे अप्रेल 2021 में ही विवाह मुहूर्त होंगे।


गुरू और शुक्र बने विवाह में बाधक

असल में 15 दिसंबर से 14 जनवरी के बीच मलमास होने के कारण कोई विवाह नहीं हो पांएग। इसके बाद 17 जनवरी से 15 फ रवरी के बीच देव गुरु अस्त रहने, 13 फ रवरी से 18 अप्रेल 2021 के बीच विवाह कारक शुक्र अस्त होने से कोई विवाह मुहूर्त नहीं होगा। इसका कारण गुरू और शुक्र का अस्त होना है क्योंकि गुरू और शुक्र ही विवाह कार्य को नियंत्रित करते हैं।

Corona virus
Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned