scriptअब सब्जियां ही नहीं अंडे भी ऑर्गेनिक, यूपी से आए शख्‍स ने उदयपुर में ली स्‍पेशल ट्र्रेन‍िंंग | Organic Eggs Farming, Organic Eggs In Demand, Udaipur | Patrika News

अब सब्जियां ही नहीं अंडे भी ऑर्गेनिक, यूपी से आए शख्‍स ने उदयपुर में ली स्‍पेशल ट्र्रेन‍िंंग

locationउदयपुरPublished: Aug 04, 2020 02:08:41 pm

Submitted by:

madhulika singh

– उदयपुर में ऑर्गेनिक अंडे के लिए विशेष किस्म की मुर्गियों का पालन, ऑर्गेनिक अंडे देने वाली मुर्गियों का पूरा खाना-पीना ऑर्गेनिक

organic_eggs.jpg
उदयपुर. कोरोना महामारी के कारण लोग अब ना केवल ऑर्गेनिक सब्जियों की ओर बल्कि ऑर्गेनिक चीजों की ओर भी लौट रहे हैं। उन्हें प्रदूषण रहित, बिना मिलावट वाला और पोषण से भरपूर खाना चाहिए ताकि वे हर तरह की बीमारियों से दूर रहे और इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा रहे। इसी कारण अब ऑर्गेनिक सब्जियों के साथ ऑर्गेनिक अंडे भी आने लगे हैं। उदयपुर में ऑर्गेनिक अंडों के लिए संजय कुमार अपने फार्म हाउस पर मुर्गी पालन कर रहे हैं और शहरवासियों को भी खाने के लिए ये ऑर्गेनिक अंडे उपलब्ध करा रहे हैं।
बेंगलूरू के विशेषज्ञ से लिया प्रशिक्षण
उदयपुर शहर से 30 किलोमीटर दूर चोर बावड़ी स्थित फॉर्म हाउस में संजय कुमार खास तरह की मुर्गियों का पालन पोषण कर ऑर्गेनिक अंडे शहर के लोगों को उपलब्ध कर रहे हैं। उत्तरप्रदेश के रहने वाले संजय कुमार ग्लास टेक्नोलॉजी क्षेत्र में काम करते हैं लेकिन ऑर्गेनिक अंडे खाने का शौक था लेकिन उदयपुर आने पर यह नहीं मिल पा रहे थे। ऐसे में उन्होंने वर्ष 2018 में ऑर्गेनिक अंडों के बारे में सोचा। इसके बाद अपने फॉर्म हाउस पर बेंगलूरू से स्वर्णधारा और वनराजा नस्ल की मुर्गियां लाए। इसके लिए बाकायदा बेंगलूरू यूनिवर्सिटी के एक प्रोफे सर का मार्गदर्शन लिया और उन्हें यहां आमंत्रित भी किया। उनके निर्देशानुसार पालन पोषण शुरू किया। अब वे इसमें सफल हो गए हैं।
organic.jpg
मुर्गियों को देते हैं पूरा जैविक खाना और आरओ का पानी

संजय कुमार ने बताया कि वे अपने फार्म हाउस पर ऑर्गेनिक तरीके से ही सब्जियां भी उगाते हैं, जिससे वही सब्जियां मुर्गियों के खाने के काम भी आती हैं। कद्दू उनके लिए बहुत अच्छा होता है तो वे उन्हें ये भी देते हैं और बाकी सब्जियां भी खिलाते हैं। इसके अलावा वे मुर्गियों के लिए खास तरह का फीड जामनगर, गुजरात से मंगाते हैं। पीने के लिए आरओ वाटर का उपयोग करते हैं। उन्हें पिंजरों में कैद कर के नहीं रखते हैं। वे पूरे फार्म हाउस में घूमती हैं। अब उनके यहां करीब 500 के करीब मुर्गे-मुर्गियां हैं और अब 140-145 अंडे रोजाना आ रहे हैं। उनके फार्म हाउस के ये ऑर्गेनिक अंडे उदयपुर शहर में 27 से 29 रुपए में उपलब्ध होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो