scriptउदयपुर के शिल्पग्राम में जुटेंगे 25 से अधिक राज्यों के वैज्ञानिक व किसान | organic festval in udaipur on 29 november | Patrika News

उदयपुर के शिल्पग्राम में जुटेंगे 25 से अधिक राज्यों के वैज्ञानिक व किसान

locationउदयपुरPublished: Nov 20, 2019 09:48:56 pm

Submitted by:

surendra rao

25 से अधिक राज्यों के कृषि नवाचारों का होगा प्रदर्शन4000 से अधिक देशी बीजों का प्रदर्शनजैविक महोत्सव 29 से

organic festval in udaipur on 29 november

उदयपुर के शिल्पग्राम में जुटेंगे 25 से अधिक राज्यों के वैज्ञानिक व किसान

उदयपुर. पेसिफि क यूनिवर्सिटी एवं ओर्गेनिक इण्डिया के साझे में तीन दिवसीय जैविक महोत्सव २9 नवम्बर से शिल्पग्राम में होगा। कार्यक्रम में देशभर के 25 से अधिक राज्यों के वैज्ञानिक, किसान शामिल होंगे। कार्यक्रम में जैविक किसानों को सीखने- सिखाने व आगे बढऩे का उत्कृष्ट अवसर मिलेगा। इसमें वैज्ञानिक, अनुभवी व विशेषज्ञ जैविक किसान, देसी बीज संरक्षक, शोधकर्ता और जैविक उद्यमी सभी एक मंच पर जैविक खेती में विकास को लेकर एकत्रित होंगे। इस दौरान शिल्पग्राम में विभिन्न स्टॉलंे लगाई जाएंगी। महोत्सव में शाम को देश के विभिन्न हिस्सों से आए किसानों की ओर से परम्परागत संगीत और नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा।
पेसिफिक कालेज के सेकेट्री राहुल अग्रवाल ने बताया कि महोत्सव का उद्घाटन केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी करेंगे। कार्यक्रम में पूर्व गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया, सांसद अर्जुन लाल मीणा, नीदरलैण्ड के अन्तरराष्ट्रीय कृषि विशेषज्ञ एडि वान, पद्मश्री हुकुमचन्द पाटीदार भी मौजूद रहेंगे।
इस कार्यक्रम में देश से 200 बीज संरक्षक हिस्सा लेंगे, जो अपने साथ अनाज, दाल, मिलेट्स (पौष्टिक धान), सब्जियां, फल और जमीकंद की 4000 से भी अधिक किस्मों का प्रदर्शन करेंगे। वही मॉडल जैविक खेती में परम्परागत देसी गायों की महत्ता को प्रदर्शित करेंगे। इसमें गोबर और गोमूत्र से बने उत्पादों को लेकर कार्यशाला व प्रदर्शनी भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो