script'Oxygen bank' of 500 concentrators in the district and now 100 in MB H | जिले में 500 और एमबी हॉस्पिटल में अब 100 कंसन्ट्रेटर का ‘ऑक्सीजन बैंक’ | Patrika News

जिले में 500 और एमबी हॉस्पिटल में अब 100 कंसन्ट्रेटर का ‘ऑक्सीजन बैंक’

- जरूरत पर मरीजों को घर पर ही मिल सकेंगे कंसन्ट्रेटर
- जिन्हें कम आक्सीजन की जरूरत, उनके लिए रामबाण

उदयपुर

Published: August 22, 2021 09:31:02 am

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. किसी भी मरीज को अब जरूरत पर घर पर उपयोग के लिए ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर मिल सकेगा। इसके लिए जिला स्तर पर बड़ी में 500 और एमबी हॉस्पिटल स्तर पर 100 कंसन्ट्रेटर का ऑक्सीजन बैंक बनाया गया है। इसमें ऐसे मरीज जिन्हें केवल एक या दो लीटर ऑक्सीजन की तय समय तक जरूरत है, उन्हें चिकित्सकीय अनुमोदन के बाद कंसन्टे्रटर घर पर भी मिल सकेंगे। फिलहाल इसकी कोई दर तय नहीं की गई है।
जिले में 500 और एमबी हॉस्पिटल में अब 100 कंसन्ट्रेटर का ‘ऑक्सीजन बैंक’
जिले में 500 और एमबी हॉस्पिटल में अब 100 कंसन्ट्रेटर का ‘ऑक्सीजन बैंक’
------

- बड़ी के बैंक से पूरे जिले में कही भी मिल सकेंगे कंसन्ट्रेटर : जिले का बड़ा ऑक्सीजन बैंक बड़ी में खोला गया है। सीएमएचओ के अन्तर्गत फिलहाल 1750 कंसन्ट्रेटर उपलब्ध हैं, इसमें से 500 कंसन्ट्रेटर यहां रखे गए हैं, इसके अलावा अन्य को फिलहाल जरूरत को देखते हुए सीएचसी पर उपलब्ध करवाया गया है।
- आरएनटी के पास अभी करीब 700 कंसन्ट्रेटर उपलब्ध हैं। इनमें से 100 का ऑक्सीजन बैंक बनाया गया है। इससे लोगों को जरूरत पर तत्काल ये मिल सकेंगे।
- इसके लिए मरीज को इसकी जरूरत है या नहीं ये कमेटी तय करेगी। एमबी हॉस्पिटल में अधीक्षक डॉ आरएल सुमन की अध्यक्षता में ये कमेटी बनेगी। इसमें फिजिशियन, कोविड टीम से सदस्य और कार्डियक विशेषज्ञ रहेंगे। इसी प्रकार जिला स्तरीय टीम में नोडल ऑफिसर सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेन्द्र राय, डॉ राहुल अहारी, प्रेम पालीवाल, विक्रम सेन को रखा गया है।
------
फिलहाल दरें तय नहीं की गई है...
अधीक्षक डॉ. आरएल सुमन ने बताया कि फिलहाल दरें तय नहीं की गई है। जबकि एक कंसन्ट्रेटर जो पांच लीटर का है, उसकी कीमत करीब 40 हजार और 10 लीटर वाला कंसन्ट्रेटर 50 हजार कीमत का होता है। अब तक ये तय नहीं किया गया है कि जो कंसन्ट्रेटर सेट करने के लिए मरीज के घर जाएगा उसका कोई खर्च दिया जाएगा या नहीं।
--------
शुरुआत कर दी है

- एमबी हॉस्पिटल में हमने ऑक्सीजन बैंक बना लिया है। कमेटी के निर्णय के बाद मरीज को ये मुहैया करवाया जाएगा। इसके लिए सीधे अधीक्षक से संपर्क करना होगा। इसके बाद चिकित्सक की कसेंट के बाद घर पर मरीज को ये दिया जा सकेगा।
डॉ. लाखन पोसवाल, प्राचार्य आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर
- हमने बड़ी में यह बैंक बना दिया है, कमेटी भी बना ली गई है, जिसे भी जरूरत होगी उसे कमेटी के अनुमोदन के बाद मुहैया करवा दिया जाएगा।
डॉ. दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.