उदयपुर को चित्तौडगढ़़ व नाथद्वारा से ऑक्सीजन की सप्लाई बंद, दोनों जिलों में बढ़ी मांग

ऑक्सीजन को लेकर उदयपुर की डिमांड 4500 सिलेंडर हुई

By: Mukesh Kumar Hinger

Updated: 24 Apr 2021, 02:07 PM IST

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. कोरोना संक्रमण के तेजी से बढऩे के साथ ही ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ती जा रही है। बीते मार्च में हमारे यहां 1000 ऑक्सजीन सिलेंडर की खपत भी नहीं थी लेकिन इस समय उदयपुर में आज की तारीख में 4500 सिलेंडर ऑक्सीजन की जरूरत है। इस बीच चित्तौडगढ़़ व राजसमंद जिले में ऑक्सीजन की मांग बढऩे से शुक्रवार को उदयपुर जिले की सप्लाई रोक दी गई।
अभी तक उदयपुर के एमबी चिकित्सालय के प्लांट से ऑक्सीजन मिल रही थी और जब मांग बढ़ी तो दरीबा व गुजरात के जामनगर से सप्लाई शुरू हुई लेकिन जिस तरह से अस्पतालों में मरीज बढ़ रहे है उसको देखते हुए यहां भी मांग बढ़ती जा रही है। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को 4500 सिलेंडर की डिमांड सामने आई। प्रशासनिक अधिकारियों ने रात तक पूरा हिसाब-किताब लगाया और ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर पूरी रणनीति बनाने जुटे।

ऐसे मिल रही ऑक्सीजन उदयपुर को
एमबी चिकित्सालय के प्लांट के अलावा जामनगर से हमे ऑक्सीजन मिल रही लेकिन ढाई दिन में नंबर आता है। दरीबा से दो टैंकर ऑक्सजीन मिले है। राजसमंद व चित्तौडगढ़़ दोनों मिलाकर 500 सिलेंडर जो मिल रहे थे वह बंद हो गए क्योंकि दोनों जिलों में डिमांड बढ़ गई।
इधर, डॉक्टरों का कहना है कि प्रोन पोजिशन से भी एक बार ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाया जा सकता है, वैसे सीएम की वीसी में भी डा. वीरेन्द्र सिंह ने इसके बारे में बताया था। इसके अलावा ऑक्सीजन का सैच्युरेशन तय मानक पर आ जाने के बाद भी उसे आगे बढ़ाने के लिए मरीज अस्पताल में नहीं रुके। साथ ही भर्ती मरीज जब खाना खाते है तब ऑक्सीजन व्यर्थ नहीं जाए इसका पूरा ध्यान रखे क्योंकि इस समय इसकी कमी सबके सामने है।

कलक्टर सहित चार आइएएस लगे
उदयपुर में कलक्टर सहित चार आइएएस ऑक्सीजन को लेकर नियमित समीक्षा कर रहे है लेकिन सबके सामने संकट यहीं है कि और डिमांड कहा से पूरी हो। पूरा फीडबैक सरकार तक भी पहुंचा दिया है। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने वैसे भी स्मार्ट सिटी कंपनी के सीइओ नीलाभ सक्सेना को पूरी जिम्मेदारी दे रखी है जो ऑक्सीजन की डिमांड व पूर्ति पर पूरी एक्सरसाइज कर रहे है। दूसरी तरफ आइएएस डा. जोगाराम व ओमप्रकाश कसेरा को भी दरीबा व चित्तौडगढ़़ से ऑक्सीजन को लाने के लिए जिम्मेदारी दे रखी है।

Corona virus
Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned