उदयपुर सहित संभाग में सात शहरों में लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट

यूडीएच की तैयारी, दो माह में चालू होंगे

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 09 May 2021, 11:19 AM IST

उदयपुर. कोरोना महामारी के चलते उपजे ऑक्सीजन संकट का सामना आगे नहीं करना पड़े इसके लिए उदयपुर शहर सहित राजसमंद व नाथद्वारा में ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे। इसके लिए नगरीय विकास विभाग (यूडीएच) ने तैयारी शुरू कर ली है। ये प्लांट आगामी दो महीने में चालू हो जाए ऐसे प्रयास होंगे। उदयपुर में यूआइटी के जरिए यह प्लांट लगेंगे। वैसे अभी सरकार ने जानकारी मांगी है लेकिन संभावना है कि उदयपुर में एमबी चिकित्सालय में ही प्लांट लगाया जाए।
यूडीएच की ओर से यूआइटी के के माध्यम से प्रतिदिन एक हजार सिलेंडर भरने की क्षमता के प्लांट बड़े शहरों में स्थापित करने की तैयारी है। इन प्लांट की क्षमता 120 मैट्रिक टन तरल ऑक्सीजन प्रतिदिन होगी। जिससे 12 हजार सिलेंडर भरे जा सकेंगे। संभाग के बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, निम्बाहेड़ा, नाथद्वारा में भी प्लांट स्थापित होंगे।

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की माने तो आगामी 2 माह में इन्हें चालू करने का लक्ष्य है। सभी प्लांट की क्षमता 120 मैट्रिक टन तरल ऑक्सीजन प्रतिदिन होगी। जिससे 12 हजार सिलेंडर भरे जा सकेंगे। इससे 6 हजार बेड को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है, लेकिन इनसे पाइपलाइन के जरिए 7500 बेड को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकेगी।

प्रदेश के अलग अलग शहरों में वित्तीय प्रबंधन जेडीए, नगर विकास न्यास, आवासन मंडल के माध्यम से होगा अर्थात संबंधित शहर में संबंधित एजेंसी का सहयोग रहेगा।

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned