scriptराजस्‍थान में यहां पहली बार ईवीएम से होंगे चुनाव, बिहार व महाराष्ट्र से आएगी 18 हजार ईवीएम | Panchayat Chunav 2020, EVM Will Come From Bihar And Maharashtra | Patrika News

राजस्‍थान में यहां पहली बार ईवीएम से होंगे चुनाव, बिहार व महाराष्ट्र से आएगी 18 हजार ईवीएम

locationउदयपुरPublished: Dec 07, 2019 12:52:20 pm

Submitted by:

madhulika singh

Panchayati Raj Election पंचायत चुनाव 2019 : मशीन लेने पांच टीमें 14 ट्रक लेकर रवाना, पुलिस जाप्ता साथ, ईवीएम लेने गए वाहनों पर लगाया जीपीएस सिस्टम, वार्डपंच के चुनाव होंगे मतपत्र से, सरपंच का चुनाव मतपत्र से कराने पर विचार

There will be no petition to date, EVM data clearer

There will be no petition to date, EVM data clearer

मानवेंद्रसिंह राठौड़/ उदयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से panchayati raj election पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव EVM ईवीएम से कराने के निर्णय के बाद प्रशासन ने तैयारियां जोरशोर से शुरू कर दी है। उदयपुर संभाग में पंचायतों के चुनाव पहली बार ईवीएम से होंगे। उदयपुर संभाग के लिए करीब 17 हजार 916 ईवीएम महाराष्ट्र व बिहार से मंगवाई गई है। इसके लिए पांच टीमें पुलिस सुरक्षा के साथ इन राज्यों में भेजी गई है, जो इसी माह मशीनें लेकर उदयपुर लौटेंगी। प्रत्येक टीम में तीन कर्मचारी व तीन पुलिस के जवानों का दल भेजा गया है। मशीनों को लाने के लिए 14 ट्रक व पांच जीपों का लवाजमा रवाना किया गया है। साथ ही इन वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाया गया है, जिससे वाहनों के रुट का पता चल सकेगा कि वाहन किस मार्ग व किस शहर से गुजर रहे हंै। इसकी मॉनिटरिंग मुख्यालय से की जा रही है। निर्वाचन विभाग ने महाराष्ट्र व बिहार से 5742 कंट्रोल यूनिट (सीयू)5742 व बेल्ट यूनिट (बीयू)12174 मशीने मंगवाई हंै। ये मशीनें रायगढ़, मुबंई सुबरबन, औंरगांबाद, सोलापुर, नागपुर एवं भोजपुर शहरों से मंगवाई गई है। गौरतलब है कि राज्य चुनाव आयोग ने वर्ष 2015 में राज्य के 16 जिलो में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव ईवीएम से कराए थे, जबकि इस बार समूचे प्रदेश में ईवीएम से कराने का फैसला किया है। आयोग के पास चुनाव कराने के लिए इतनी तादाद में मशीनें नहीं है। इसी के चलते सभी जिलों में बाहरी राज्यों से ईवीएम मंगवाई जा रही है।
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव तो ईवीएम से कराने का आयोग फैसला कर चुका है, लेकिन अब सरपंच का चुनाव भी ईवीएम या फिर मतपत्र से कराने पर मंथन चल रहा है। इसका निर्णय भी अगले सप्ताह तक होने की संभावना है। एक मात्र सिर्फ वार्डपंच का चुनाव ही मतपत्र से होगा।
पंचायतीराज संस्थाओं में पदों के आरक्षण की लॉटरी 16 दिसम्बर के बाद निकलने की संभावना है। फिलहाल पुनर्गठन व मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन का काम चल रहा है। इसके अलावा मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने व हटाने की प्रक्रिया भी चल रही है। जिले में वार्डपंच व सरपंच सीटों का आरक्षण एसडीओं करेंगे, जबकि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों व प्रधानों की सीटों की लॉटरी जिला कलक्टर की ओर से निकाली जाएगी। जिला प्रमुख की लॉटरी पंचायतीराज विभाग की ओर से निकाली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो