scriptपन्नालाल को मुक्त किया जंजीरों से | Pannalal chains free | Patrika News

पन्नालाल को मुक्त किया जंजीरों से

locationउदयपुरPublished: Jun 24, 2019 11:14:53 pm

Submitted by:

surendra rao

प्रशासन ने आखिर ली सुध, मौके पर पहुंचा चिकित्सा विभाग का दल
मानसिक विक्षिप्त को एम्बुलेंस से भेजा उदयपुर, करवाया भर्ती

Pannalal chains free

पन्नालाल को मुक्त किया जंजीरों से


उदयपुर. मावली. मावली तहसील क्षेत्र के साकरोदा गांव की हवाला बस्ती में 14 वर्षोंं से जंजीरों में जकड़े पन्नलाल की आखिर प्रशासन ने सुध ली। सोमवार सुबह 11:30 बजे चिकित्सा महकमा गांव की हवाला बस्ती पहुंचा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.मनोहरसिंह यादव के निर्देशानुसार मौके पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र साकरोदा के चिकित्सक डॉ.विक्रमसिंह भी पहुंचे। जहां टीम ने पन्नालाल की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही उसका प्राथमिक उपचार किया। बाद मंंे चिकित्सकीय टीम ने उसे जंजीरों से मुक्त किया। इस दौरान गांव की बस्ती में अपरान्ह १२. ३० बजे 108 एम्बुलेंस पहुंची। चिकित्सकों ने मानसिक विक्षिप्त को उदयपुर के महाराणा भूपाल चिकित्सालय रैफर किया गया। जहां उसे भर्ती करवाया गया है तथा उपचार जारी है।
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका के 23 जून के अंक में 14 वर्षों से जंजीरों में जकड़ा 28 वर्षीय पन्नालाल शीर्षक से समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होने के बाद तुरन्त प्रशासन हरकत में आया तथा पन्नालाल को राहत एवं सुविधा से लाभान्वित कराने को लेकर महकमा पहुंचा। खबर प्रकाशित होने के तुरन्त बाद ही साकरोदा गांव में आरआई, पटवारी एवं सचिव मौके पर पहुंच गए थे। जिन्होंने जमीनी स्तर पर पन्नालाल की जांच की तथा उसे राहत दिलने का प्रयास किया। इसके बाद सोमवार को पूरा चिकित्सा महकमा मौके पर पहुंचा तथा उसके उपचार को आगे बढ़ा। एमबी चिकित्सालय में उपचार करवाया जा रहा है।
अब मिलेगी राशन की सुविधा
14 वर्षों से जंजीरों में जकड़े मानसिक विक्षिप्त पन्नालाल को राशन की सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार राशन के लिए उच्च अधिकारियों से बात की गई है। उसे शीघ्र ही यह सुविधा मिल जाएगी।
परिजनों में हर्ष
सुविधाओं से लाभान्वित होने की पहल से परिवार जनों में खुशी का माहौल है। कई वर्षो से इधर-उधर चक्कर काटने के बावजूद किसी के आर्थिक या अन्य सरकारी लाभ से पन्नालाल वंचित था। परिवार जनों ने पत्रिका के सहयोग को सराहते हुए सामाजिक सरोकार में अग्रणी बताया।
इनका कहना है
मौके पर पता लगाकर मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने के लिए ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी एवं राशन के लिए उच्च अधिकारी को कार्रवाई की बात कहीं हैै। 1-2 दिन में राशन भी मिलने लग जाएगी।
-जितेन्द्रसिंह चुण्डावत, विकास अधिकारी मावली

पन्नालाल की स्थिति का टीम ने जायजा लिया है। उदयपुर स्थित एमबी हॉस्पीटल में उपचार के लिए उसे भिजवा दिया गया है।
-मोहनसिंह, उपखण्ड अधिकारी मावली

सोमवार को ही मौके पर टीम पहुंच गई थी। जहां 108 एम्बुलेंस को बुलाकर के पन्नालाल को उदयपुर रैफर कर दिया गया। जहां उसे भर्ती किया गया है। उपचार जारी है।
-डॉ.मनोहरसिंह यादव, ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी मावली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो