आबादी क्षेत्र में घुसा पैंथर, ग्रामीणों में दहशत

घर के आंगन में बंधे बछड़े का किया शिकार

By: surendra rao

Published: 07 Jul 2019, 11:53 PM IST

उदयपुर. झल्लारा. कस्बे में सलूम्बर- बांसवाड़ा मुख्य मार्ग पर सटे व वन विभाग की पहाड़ी की तलहटी में बसी सुथार बस्ती में शनिवार रात पैंथर घुस गया और आंगन में बंधे में बछड़े को निवाला बना लिया। इस घटना के बाद ग्रामीण भयभीत हो गए। ग्रामीणों ने बताया कि रात को दयाराम सुथार आंगन में सोया हुआ था। पास ही बछड़ा बंधा हुआ था। रात करीब १.३० बजे दबे पांव पैंथर आया और बछड़े को थोड़ा दूर घसीट कर ले गया और निवाला बना लिया। गनीमत रही कि इस दौरान आंगन में दयाराम भी सो रहा था लेकिन कूलर की तेज आवाज के चलते पैंथर उनके पास न जाकर बछड़े पर हमला कर दिया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। सुबह उठने पर आंगन में बछड़ा मृत पड़ा था। प्रवीण सुथार ने बताया कि बस्ती के पास पहाड़ी पर पूर्व में भी कई बार दिन में पैंथर दिखा, जो इसी पहाड़ी के आसपास में घूमता है। बस्ती के पास ही वन विभाग की नर्सरी है, जहां गार्ड रात में भी जागकर निगरानी करता है। करीब बीस दिन पूर्व भी यहां पैंथर दिखा था। सूचना के बावजूद वन विभाग पैंथर को पकडऩे में सफल नहीं हो पाया है। ग्रामीणों नें पैंथर को पकडऩेे की मांग की है। इधर सूचना पर पटवारी वहिद हुसैन, सरपंच वालजी मीणा सहित वन विभाग के अधिकारियों ने भी मौका मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की।

इनका कहना

सूचना पर मैं स्थानीय सरपंच के साथ मौके पर गया था। वन विभाग के कर्मचारी भी आए थे। ग्रामीणों के बताए अनुसार रात में पैंथर ने बस्ती में आकर बछड़े का शिकार किया। मौका पर्चा बनाकर रिपोर्ट तैयार की है, जिसे आगे प्रेषत करेंगे।

वहिद हुसैन, पटवारी, झल्लारा

हमने स्टाफ को पाबंद कर दिया है। मुआवजे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नियमानुसार वास्तविक मुआवजा दिलाएंगे। पहले भी वहां पैंथर दिखने की सूचना मिली थी।

नरपत सिंह राठौड़, रेंजर, सलूम्बर

surendra rao Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned