script

आंखों के सामने पैंथर का जोड़ा, बस देखते ही रहे, एक कदम आगे नहीं बढ़े

locationउदयपुरPublished: Aug 23, 2019 09:26:56 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

खुले घूमते देख लोगों की बंधी डिग्गी, वन विभाग ने लोगों को किया सावचेत

VIDEO : आंखों के सामने पैंथर का जोड़ा, बस देखते ही रहे, एक कदम आगे नहीं बढ़े

VIDEO : आंखों के सामने पैंथर का जोड़ा, बस देखते ही रहे, एक कदम आगे नहीं बढ़े

मुकेश हिंगड़ / प्रमोद सोनी. उदयपुर. गुलाबबाग में पैंथर वो भी पिंजरे में नहीं बल्कि खुला! जी हां यह सच है, गुरुवार को यहां पैंथर का जोड़ा खुले रूप से विचरण करते हुए देखा गया। जिन लोगों की उस पर नजर पड़ी वे उनकी डिग्गी बंध गई वे अब तक खुलकर बोल भी नहीं पाए। सूचना पर वन विभाग व पुलिस की टीमों ने देर रात गुलाबबाग में ही डेरा डालते हुए पैंथर को ढूंढऩे में लगी रही। वन विभाग अधिकारियों का कहना है कि पिछले दो दिन से माछला मगरा की पहाड़ी पर पैंथर जोड़े के रूप में देखा गया है, संभवत: यह पहाड़ी ही नीचे उतरकर गुलाबबाग में आया होगा। विभागीय अधिकारियों ने गुलाबबाग, माछला मगरा व दूधतलाई आने वाले लोगों को सावचेत करते हुए उन्हें जाने से मना किया है। संयोगवश जाए तो उन्हें पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा है। हालांकि पैंथर ने अभी तक किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया लेकिन हाल ही में परसाद व टीडी में पैंथर हमले में तीन लोगों की जान जाने की घटना किसी जहन से अभी बाहर नहीं निकली है।
गुलाबबाग में सुबह घूमने वाले लोगों को एकाएक दो पैंथर दिखे, कई प्रत्यक्षदर्शियों ने एक-दूसरे को पैंथर देखने की जानकारी दी। कुछ ही समय में तो वहां घूमने वाले कई लोगों तक यह जानकारी पहुंच गई।प्रत्यक्षदर्शी जलदायकर्मी प्रदीप, रूपलाल व धमेन्द्र कश्यप ने तडक़े ३.३० बजे पैंथर का जोड़े को देखा गया। समोर बाग में यह जोड़ा करीब १५ मिनट तक बैठा रहा, बाद में वहां से वे निकल गया। कार्मिकों का कहना है कि वे एकाएक घबरा गए उन्हें कुछ नहीं सुझा, वे बोले कि वे पैंथर के जोड़े को देखते ही रहे, घबराहट के बीच एक कदम भी आगे-पीछे नहीं हुए। शाम करीब छह बजे गुलाबबाग में समोर बाग गेट के सामने स्थित बंदर व श्वानों का शोर हुआ तो कर्मचारी बाहर आए तभी पता चला कि एक पैंथर बंदर के बच्चे को लेकर भागा था। जलदाय विभाग के कर्मचारी संतोष बताते है कि वे जब बाहर आए तब उनको पैंथर नहीं दिखा लेकिन जो लोग वहां थे, उनका कहना था कि पैंथर ही बंदर लेकर निकला। वहां घूम रहे विनोद पानेरी बताते है कि शाम को निकल रहे थे तभी बंदर के बच्चे को लेकर पैंथर जाने का शोर मचा था, कुछ ही सैकेंड का फर्क रहा उससे पहले पैंथर निकल गया था, दिखा नहीं।

डीएफओ ने भेजी टीमें
शाम को सबसे पहले सूचना उत्तर मंडल के डीएफओ ओपी शर्मा को मिली। शर्मा ने वन क्षेत्र दक्षिण मंडल का होने से डीएफओ अजय चित्तौड़ा को सूचित किया और साथ के साथ अपनी टीम भी भेज दी। चित्तौड़ा ने क्षेत्रीय वन अधिकारी महेन्द्र सिंह चुंडावत के साथ टीम भेजी। शाम करीब साढ़े छह बजे से लेकर रात दस बजे तक वन विभाग की टीम ने गुलाबबाग के कई भागों में तथा नवलखा महल के आसपास जाकर देखा लेकिन कई पैंथर नहीं दिखा न कोई संकेत मिले।

पक्की सडक़े तो पग मार्क कैसे मिले
वन विभाग ने पैंथर के पग मार्ग को लेकर भी कोशिश की लेकिन गुलाबबाग में पक्का निर्माण, टाइल्स लगी तो डामर की सडक़ें होने से पग मार्क तो नहीं दिखे। वैसे टीम ने समोर बाग के गेट वाले इलाके में पूरी जानकारी जुटाई लेकिन कुछ नहीं मिला।
कुछ ही कदमों पर पैंथर घूमते

माछला मगरा वन क्षेत्र पैंथर जोन है। यह इलाका गुलाबबाग से कुछ ही कदमों पर है। बताते है कि माछला मगरा वन खंड आगे दूधतलाई जलबुर्ज से लेकर आगे सीसारमा व बांकी का जंगल आ जाता है, पैंथर का माछला मगरा से लेकर आगे बांकी खंड तक विचरण रहता है, साथ के साथ पिछोला झील में प्यास भी बुझाता है।

शहरी क्षेत्र में पहले भी आया पैंथर
– पैंथर जलबुर्ज और पाला गणेशजी मंदिर के पास भी पूर्व में आया है।

– रानी रोड पर राजीव गांधी पार्क में भी पैंथर आ चुका है।
– प्रतापनगर चौराहा से आगे ढीकली की आबादी बस्ती में भी पैंथर आया था, तब बच्चें खेल रहे थे।
– चित्रकूट नगर क्षेत्र में सडक़ों पर भी पैंथर की धमक हुई, वन विभाग ने कई दिनों तक टीमें लगाई।
– सुखाडिय़ा विवि कैम्पस में जो कर्मचारियों के आवास है उस तरफ भी पैंथर को देखा गया था।
– ट्रांसपोर्ट नगर स्थित नाकोड़ा नगर में भी पैंथर सीसी टीवी कैमरें में आबादी क्षेत्र में कैद हुआ।
– शिकारवाड़ी क्षेत्र में आबादी क्षेत्र में पैंथर कैमरें में कैद हुआ।


इनका कहना है…

शाम को जैसे ही सूचना मिली हमने टीम को मौके पर भेज दिया। टीम ने रात तक वहां रुक कर सब कुछ देखा लेकिन ऐसा कुछ नहीं मिला। लोगों ने जैसा बताया उसके अनुसार टीम ने जांच भी की। हमारी टीम निगरानी रख रही है।
– अजय चित्तौड़ा, उप वन संरक्षक (दक्षिण)

ट्रेंडिंग वीडियो