जेसीबी मंगानी पड़ी पैंथर के सर्च ऑपरेशन में, भीड़ के लिए पुलिस ने मोर्चा संभाला

लकड़वास के आबादी क्षेत्र में पैंथर आया

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 08 Apr 2021, 11:56 AM IST

उदयपुर. शहर के नजदीक लकड़वास गांव के आबादी क्षेत्र में बुधवार को एक पैंथर आने की सूचना पर वन विभाग ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया। करीब डेढ़ घंटे तक के सर्च ऑपरेशन में लेंटाना को हटाने के लिए जेसीबी मंगानी पड़ी तो भीड़ को भगान के लिए पुलिस को। रेस्क्यू टीम ने पैंथर को रेस्क्यू किया और बाद में उसे बायो पार्क में उपचार के लिए शिफ्ट किया।

सुबह वन विभाग को सूचना मिली कि लकड़वास में घरों के पास पैंथर आ गया। सूचना पर सबसे पहले क्षेत्रीय वन अधिकारी दिलीप गुर्जर टीम को लेकर पहुंच गए। वहां स्थिति देखी तो ग्रामीणों की भारी भीड़ थी, सूचना देकर प्रतापनगर पुलिस थाने से जाब्ता बुलाया और साथ में वन्यजीव प्रभाग से रेस्क्यू टीम बुलाई।

करीब 9.30 बजे सर्च ऑपरेशन शुरू किया, लेकिन जिन झाडिय़ों में पैंथर के होने की सूचना थी वहां पर लेंटाना बहुत था तो मौके पर जेसीबी मंगवाई और रास्ता बनाया तो सामने पैंथर दिखा। इस बीच पुलिस ने वहां से भीड़ को हटाया। रेस्क्यू टीम प्रभारी लालसिंह पंवार, जितेन्द्र सिंह देवड़ा, शैलेन्द्र सिंह सोलंकी, शूटर द्वारका प्रसाद, भरत वसीटा ने कमान संभाली और शूटर ने पैंथर को टेक्यूलाइंज किया।

गुर्जर ने बताया कि करीब चार साल की मादा पैंथर को सबसे पहले चेतक पशु चिकित्सालय ले गए वहां से सीधे उसे बायो पार्क रेफर किया गया जहां उसका उपचार शुरू किया गया। चिकित्सकों के अनुसार पैंथर बीमार थी और उसके आगे वाले पांव से लगड़ाते हुए चल रही थी।

एक दिन पहले झपट्टा मारा
ग्रामीणों ने बताया कि मंगलवार को भी पैंथर ने गांव में बन रहे एक मकान के पास देखा गया। वहां एक व्यक्ति को झपट्टा मारा था। गुर्जर के साथ टीम में उदयनिवास नाका इंचार्ज लक्ष्मी मीणा व देबारी नाका इंचार्ज मांगीलाल डांगी भी शामिल थे।

Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned