scriptफंदे में पैंथर, देखने जुटी भीड़ को हटाया, देखे पूरा VIDEO | Panther rescued from trap ain udaipur, public in udaipur, forest area | Patrika News

फंदे में पैंथर, देखने जुटी भीड़ को हटाया, देखे पूरा VIDEO

locationउदयपुरPublished: Jan 25, 2022 11:49:47 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

इसी महीने में दूसरी घटना, पाणुंद की घटना से तो साफ शिकारी सक्रिय, गनीमत रही कि शिकारियों से पहले ग्रामीणों ने देखा तो बच गया Panther, वन विभाग की गश्त पर उठे सवाल

Panther rescued from trap ain udaipur,

Panther rescued from trap ain udaipur,

Panther के शिकार की घटनाएं उदयपुर जिले में बढऩे लगी है। इसी महीने में मंगलवार को दूसरा पैंथर फंदे में फंस गया। गनीमत रही कि शिकारियों से पहले ग्रामीणों ने सब देख लिया, जिससे पैंथर की जान बच गई। भींडर-पाणुंद मार्ग पर मंगलवार को फंदे में मिले पैंथर और घटना स्थल के हालात तो स्पष्ट कर रहे हैं कि वहां शिकारियों ने ही फंदा लगाया है।
भींडर-पाणुंद मुख्य मार्ग के जंगल में सोमवार रात एक फं दे में पैंथर फंस गया। इसका पता मंगलवार सुबह उस समय लगा जब ग्रामीणों ने वहां से गुजरते समय देखा। ग्रामीण एक बार तो फंदे में पैंथर को देखकर भयभीत हो गए। सूचना मिलने पर भींडर से पुलिस और वन विभाग का स्टाफ मौके पर पहुंचा। बाद में उदयपुर से भी रेस्क्यू टीम को बुलाया गया। मौका पर्चा बनाने के साथ ही पैंथर को सुरक्षित निकाला गया और वहीं बुलाए चिकित्सक से पैंथर का उपचार शुरू कराया। साढ़े पांच साल की मादा पैंथर स्वस्थ थी, जिसे अब वन विभाग सुरक्षित दूसरे स्थान पर छोड़ेगा।
इस मार्ग पर बोबड़ी के निकटवर्ती खाखरसोड़ा गांव के वन क्षेत्र में लगाए गए फंदे में पैंथर फंस गया था। सुबह ग्रामीणों ने देखा तो डर गए और सरंपच प्रतिनिधि भंवरसिह शक्तावत को मौके पर बुलाया। क्षेत्रीय वन अधिकारी रवि माथुर, एसएचओ देवेंद्र सिहं देवल वहां पहुंचे। पहले तो भीड़ को वहां से हटाया। उदयपुर से आई रेस्क्यू प्रभारी लालसिंह पंवार के नेतृत्व में टीम ने फंदे में फंसे पैंथर को रेस्क्यू कर निकाला। इस दौरान वहां भीण्डर वनपाल डालचंद्र गुर्जर, वनरक्षक सुरेश मेनारिया, पशु रक्षक भगवतीलाल रावत, लालूराम, पुष्करलाल, उदयपुर से शूटर डीपी शर्मा, सहायक वनपाल जितेंद्र सिहं देवड़ा, शैलेंद्र सिहं सोलंकी आदि शामिल थे।

शिकारी सक्रिय, लेकिन पकड़ में कोई नहीं आया
फंदे को देख वन विभाग के स्टाफ के होश उड़ गए। इस फंदे से यह भी साफ हो गया कि इस क्षेत्र में शिकारी सक्रिय है और गश्त के दौरान इस तरह फंदा लगाने पर नजर नहीं गई और न ही ऐसे लोगों पर। यही नहीं इस फंदे से वन विभाग की गश्त पर भी सवाल उठ रहे हंै। वन अधिकारियों का कहना है कि जांच शुरू कर दी गई है, लेकिन रात तक कोई पकड़ में नहीं आया।

जयसमंद में 17 दिन पहले फंदे में पैंथर की मौत

इधर, 17 दिन पहले ही जयसमंद क्षेत्र में जंगली जानवर के शिकार के लिए लगाए फंदे में पैंथर फंस गया और उसकी मौत हो गई। वीरपुरा गांव के समीप 9 जनवरी, 2022 की सुबह एक खेत में तेंदुए का शव पेड़ पर लगे तार के फंदे से लटका मिला था। इस मामले में भी वन विभाग ने अनुसंधान तेज नहीं किया और अभी तक कोई सफलता नहीं मिली कि आखिर वह फंदा लगाया किसने था।

नीचे देखे वीडियो….

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87bpec
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो