scriptअब हवाई यात्रा भी नही रही सुरक्षित, यहां से भी सामान हो रहा छू मंतर | Passengers losing their everyday using items during flight | Patrika News

अब हवाई यात्रा भी नही रही सुरक्षित, यहां से भी सामान हो रहा छू मंतर

locationउदयपुरPublished: Jul 24, 2019 05:00:08 pm

Submitted by:

madhulika singh

हवाई यात्रा में हो रही है चोरी, बिस्किट, कपड़े, पेन और घड़ी ‘हवा’ में छू मंतर

No New Airline Operating Flights From Jaipur And Jodhpur Airport

FLIGHTS

भुवनेश पंड्या/उदयपुर. बिस्किट, कपड़े, पेन, घड़ी सहित कई रोजमर्रा उपयोग की वस्तुएं उड़ान के दौरान हवा में छू मंतर हो जाती हैं। हवाई यात्रा सामान की सुरक्षा के लिहाज से सबसे सुरक्षित मानी जाती है, इसके बावजूद यात्रा के दौरान चोरी या वस्तुओं के खोने की शिकायतें रोजाना सामने आती हैं। इसके लिए ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज होती है।
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इसके लिए खोया-पाया पोर्टल खोल रखा है, ताकि यदि किसी शिकायत का हाथों-हाथ निस्तारण नहीं हो सके तो यात्रा के बाद भी उसे सामान के मिलने या नहीं मिलने की स्टेट्स रिपोर्ट मिल सके। लॉस्ट प्रॉपर्टी का मतलब किसी भी ऐसी संपत्ति से है, जो एयरपोर्ट परिसर में प्लेन में खोई हो। यदि कोई सामग्री खो जाती है, तो इसके लिए बोर्डिंग पास यात्रा के प्रमाण की एक प्रति, पासपोर्ट आईडी की कॉपी, आधार कार्ड, लाइसेंस या पेन कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा। शिकायत का निस्तारण 90 दिन के बीच में हो जाता है, यदि इसके बाद में नहीं मिलता तो दावा खारिज माना जाता है। नियमानुसार दस दिनों के बीच एयरपोर्ट पर संपर्क कर सामग्री की जानकारी लेनी होती है। यदि कोई खराब होने वाली वस्तु है, तो 48 घंटे में इसकी तलाश सरगर्मी से की जाती है, नहीं मिलने पर दावा निरस्त हो जाता है।

यदि हमें इस तरह की शिकायतें मिलती है, तो हम जल्द से जल्द इसके निस्तारण का प्रयास करते हैं। यदि तत्काल इसका समाधान नहीं होता है तो तय नियमानुसार इसे दूर करने का प्रयास किया जाता है। शिकायतें तो नियमित आती ही रहती हैं।
कुलदीप ऋषि,निदेशक एयरपोर्ट उदयपुर
ऐसे मिलती हैं शिकायतें
23 जुलाई: उदयपुर
– हाथ घड़ी, पेन, बैग
22 जुलाई:
– कपड़े
21 जुलाई
– छाता, टोपी
20 जुलाई
– वायरलेस माउस, पेन ड्राइव, पावर बैंक
19 जुलाई
वाईफाई डोंगल, ओबीसी एटीएम, एसबीआई एटीएम, पेन, सफेद रंग का एडप्टर, ब्रेसलेट व रिंग
18 जुलाई
भारतीय मुद्रा से भरा पर्स,
16 जुलाई
धूप के चश्मे, बैग व बॉक्स
15 और 14 जुलाई
छोटा लेडिज पर्स, रोजमर्रा की सामग्री से भरा हुआ बैग

ट्रेंडिंग वीडियो