scriptअब पासपोर्ट का रंग होगा ‘भगवा’ लेकिन सभी का नहीं केवल इन लोगों का… विदेश मंत्रालय ने जारी किए आदेश | Passport Colour Change In India | Patrika News

अब पासपोर्ट का रंग होगा ‘भगवा’ लेकिन सभी का नहीं केवल इन लोगों का… विदेश मंत्रालय ने जारी किए आदेश

locationउदयपुरPublished: Jan 06, 2018 04:46:04 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

कम पढ़े-लिखो का पासपोर्ट अब ‘भगवा’

passport
माे.इलियास/उदयपुर . केन्द्र सरकार व विदेश मंत्रालय ने मेट्रिक उत्तीर्ण एवं अनपढ़ लोगों के पासपोर्ट के रंग को अलग-अलग करते हुए अंतिम पेज की समस्त जानकारी हटा दी। कम पढ़े-लिखो को अब ‘भगवा’ (नारंगी) रंग का पासपोर्ट मिलेगा जबकि मेट्रिक उत्तीर्ण का पासपोर्ट ब्ल्यू रंग का ही रहेगा। विदेश मंत्रालय ने समस्त राज्यों के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को सूचना देने के साथ ही नासिक स्थित भारतीय सिक्यूरिटी प्रेस को पासपोर्ट पुस्तिका की नई डिजायन को अंतिम रूप प्रदान कर ईसीआर (नॉन मेट्रिक) व गैर-ईसीआर (मेट्रिक पास व उसके ऊपर) पासपोर्ट पुस्तिकाएं के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। इस वर्ष ही नई पासपोर्ट पुस्तिकाएं चलन में आ जाएंगी लेकिन इनके साथ ही पुराने पासपोर्ट की छपाई भी जारी रहेगी। पूर्व में जारी पासपोर्ट की वैधता पूर्ववत् रहेगी।

राजस्थान ने राजस्व में तोड़ा, मिली ए श्रेणी
क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जयपुर ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ते हुए इस वर्ष 3 लाख 92 हजार में से 3 लाख 66 हजार पासपोर्ट जारी करते हुए करीब 60 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया। पासपोर्ट आवेदनों की संख्या के अनुसार केन्द्रीय पासपोर्ट संगठन में क्षेत्रीय कार्यालय को ए श्रेणी का वर्ग मिला है।
READ MORE : PICS: उदयपुर ? में पिछोला झील किनारे विदेशी युगल ने यूं मनाया शादी का जश्न, देखें तस्वीरें

पासपोर्ट का अंतिम पेज होगा गायब
अब तक पासपोर्ट के अंतिम पेज पर माता-पिता एवं पति/पत्नी के नाम, आवेदक का पता और ईसीआर की स्थिति अंकित होती थी। विदेश मंत्रालय के निर्णायानुसार अब अंतिम पृष्ठ नहीं होगा। नॉन मेट्रिक या अनपढ़ व्यक्ति का पासपोर्ट नारंगी रंग का होने से उसकी अलग पहचान रहेगी। अब तक जम्बो पासपोर्ट 60 पृष्ठ को होता था जो 59 व छोटा पासपोर्ट 36 की बजाय 35 पृष्ठ का होगा।
विदेश मंत्रालय ईसीआर व गैर-ईसीआर पासपोर्ट के कलर बदले हैं। इस संबंध में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय को भी आदेश प्राप्त हुए हैं। अब पासपोर्ट में अंतिम पेज नहीं होगा। इसके अलावा क्षेत्रीय पासपोर्ट जयपुर कार्यालय ने सरलीकरण करते हुए इस वर्ष रिकार्ड पासपोर्ट बनाए हैं।
सीताराम मीना, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो