scriptपत्रिका बर्ड फेयर का मेनार में आगाज, पक्षी प्रेमियों से लेकर स्‍कूली बच्‍चे परिंदों की दुनिया से हुए रू-ब-रू | Patrika Bird Festival, Menar Bird Festival, Udaipur | Patrika News

पत्रिका बर्ड फेयर का मेनार में आगाज, पक्षी प्रेमियों से लेकर स्‍कूली बच्‍चे परिंदों की दुनिया से हुए रू-ब-रू

locationउदयपुरPublished: Dec 14, 2021 05:35:12 pm

Submitted by:

madhulika singh

Patrika Menar Bird Festival बर्ड फेस्टिवल का लक्ष्यराज सिंह करेंगे शुभारंभ, कई स्‍कूली बच्‍चों समेत वन अधिकारी मौजूद

bird_festival.jpg
उदयपुर/मेनार. राजस्‍थान पत्रिका के उदयपुर संस्‍करण के स्‍थापना दिवस पर बर्ड विलेज मेनार में पत्रिका के पहले मेनार बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ हुुुआ। यहां सुबह से पक्षियों की दुनिया देखने वालों का मेला लगा रहा। पत्रिका मेनार बर्ड फेस्टिवल का विधिवत उद्घाटन सुबह दस बजे महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन के ट्रस्टी लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने किया। कार्यक्रम में जर्नादनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति प्रो. एस.एस. सांरगदेवोत व मुख्य वन संरक्षक आर.के. सिंह सहित कई अधिकारी व प्रमुख लोग मौजूद रहे।
फेस्टिवल में शहर से लेकर गांव तक से आने वाले पक्षियों के कलरव के बीच उनको निहारने, उनके बारे में जानने और अपने कैमरे में कैद करने का मौका मिल रहा है। स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थी भी बड़ी संख्‍या में यहां पहुंचे। यहां बर्ड वॉचिंग में हिस्सा अतिथियों समेत सभी ने हिस्‍सा ल‍िया। बर्ड वांचिंग के साथ ‘कुछ कदम पक्षियों के लिए’ थीम पर जागरूकता रैली भी हुई।
एक्सपट्र्स के मार्गदर्शन में देख रहे परिंदों की रंगीन दुनिया
इस आयोजन के तहत विद्यार्थियों और आम जनों को सुबह पक्षी दर्शन कार्यक्रम के तहत परिंदों की रंगीन दुनिया से रूबरू करवाया जा रहा है। इसमें मेनार मुख्यालय व आसपास के पंजीकरण करवा चुके स्कूलों से कक्षा 9 से 11 तक की कक्षा के लगभग 300 विद्यार्थियों को मेनार तालाब में जलक्रीड़ा करने वाले स्थानीय एवं प्रवासी पक्षियों को देखने का मौका मिल रहा है। विशेषज्ञ विद्यार्थियों को रंग-बिरंगे पक्षियों और उनकी जलक्रीड़ाओं को दिखाते हुए उनकी विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं। बर्डवॉचिंग करवाई जा रही है।

bird_fest.jpg
यहां दिखा तितलियोंं का अनूठा संसार
बर्ड फेस्टिवल में फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई है। पहली बार छ: तितलियों के जीवन चक्र का लाईव प्रदर्शन किया गया है। यह प्रदर्शन तितलियों पर शोध कर रहे डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा कस्बे के तितली विशेषज्ञ मुकेश पंवार व शर्मिला पंवार द्वारा दिखाया जा रहा है। प्रतियोगिता स्थल पर तितलियों के जीवनचक्र के फोटोग्राफ्स के साथ होस्ट प्लांट पर अण्डे, लार्वा व प्यूपा का लाईव प्रदर्शन हो रहा है। इन एक्सपर्ट द्वारा बच्चों व अतिथियों को तितलियों के जीवनचक्र के बारे में जानकारी दी जा रही है।
8000 से अधिक डाक टिकट प्रदर्शित

प्रदर्शनी स्थल पर विश्वभर में पक्षियों पर जारी किए गए डाक टिकटों की प्रदर्शनी भी विशेष आकर्षण का केन्द्र है। इस प्रदर्शनी के तहत उदयपुर की डाक टिकट संग्रहकत्र्ता पुष्पा खमेसरा द्वारा भारत सहित विश्व के 302 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए 8000 से अधिक डाक टिकटों को प्रदर्शित किया गया है।
https://youtu.be/8lUBFUmtYwE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो