PATRIKA IMPACT: झाड़ोल क्षेत्र में बनेगा मूसली हब, पत्रिका ने उठाई थी किसानों की आवाज

PATRIKA IMPACT: झाड़ोल क्षेत्र में बनेगा मूसली हब, पत्रिका ने उठाई थी किसानों की आवाज

Hansraj Sarnot | Publish: Nov, 07 2017 01:20:45 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

फलासिया. किसानों को झाड़ोल क्षेत्र में मूसली हब बनवाने के लिए आश्वस्त किया।

फलासिया. झाड़ोल उपखण्ड क्षेत्र के 3500 किसानों की ओर से इस वर्ष 525 बीघा जमीन पर महज 52 हजार किलो बीज से तेरह करोड़ की मूसली उपजने का मामला सामने आने के बाद भाजपा किसान मोर्चा पदाधिकारी जेतावाड़ा पहुंचे और किसानों को झाड़ोल क्षेत्र में मूसली हब बनवाने के लिए आश्वस्त किया। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका के 6 नवंबर के अंक में ‘3500 किसानों ने एक साल में उपजाई 13 करोड़ की मूसली’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर क्षेत्र के किसानों की ओर से की गई मेहनत को प्रमुखता से स्थान देने के साथ ही मूसली बेचने के लिए उपयुक्त मण्डी नहीं होने की समस्या उठाई गई थी।

 

READ MORE: चिकित्सकों की हड़ताल से उदयपुर में लडखड़़ाई चिकित्सा व्यवस्था, सब जगह बिगड़े हालात

 

 

खबर प्रकाशित होते ही भाजपा देहात जिलाध्यक्ष गुणवंत सिंह झाला ने भाजपा किसान मोर्चा जिला महामंत्री नीलमराज पुरोहित को क्षेत्र के किसानों से जानकारी जुटा मुसली हब के प्रयास करने के निर्देश दिए । देहात जिला महामंत्री पुरोहित, भाजपा फलासिया मण्डल अध्यक्ष गुणवंत सिंह झाला व किसान मोर्चा झाड़ोल मण्डल अध्यक्ष शंकर लाल गायरी जेतावाड़ा पंचायत पहुंचे। जहां उन्होंने सौ से ज्यादा किसानों की बैठक लेकर मूसली की खेती के बारे में जानकारी जुटाने के साथ ही समस्याएं भी सुनीं । पन्द्रह वर्षों से मूसली की खेती कर रहे प्रबुद्ध किसान नाना लाल शर्मा ने बताया कि सबसे बड़ी समस्या उपजाई गई मूसली को बेचने की है । यदि झाड़ोल क्षेत्र में ही मूसली हब के रूप में मण्डी विकसित कर दी जाए तो किसानों को राहत मिलेगी।

 

READ MORE: उदयपुर: सीटीएई मैदान सज-धज कर तैयार, ग्राम आज से, मिलेगी नवाचार तथा कृषि की आधुनिकतम तकनीकों की जानकारी

 

 

किसान मोर्चा जिला महामंत्री पुरोहित ने बाद में उदयपुर में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के दौरान सरकार सहित कृषि मंत्री को पूरी रिपोर्ट देने व मूसली की खेती को कृषि विभाग की प्राथमिकताओं में शामिल करवाने के प्रयास का आश्वासन दिया । किसान मोर्चा पदाधिकारियों ने किसानों के खेतों में जाकर भी मूसली की खेती के बारे में जानकारी ली।

PATRIKA IMPACT: Musli hub at jhadol falasiya udaipur

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned