PATRIKA STING: उदयपुर के इस स्कूल में पढ़ने की जगह बर्तन धो रहा है बच्चों का बचपन, देखें वीडियो

Madhulika Singh | Publish: Mar, 14 2018 12:48:38 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. शिक्षा के इस मंदिर में बालिकाओं को बर्तन धोने के गुर प्राथमिकता से सिखाए जा रहे हैं।

उदयपुर . शिक्षा की अनिवार्यता वाली सरकार की प्राथमिक पाठशालाओं में बच्चों का किताबी ज्ञान से वास्ता पड़ता हो या नहीं, लेकिन शिक्षा के इस मंदिर में बालिकाओं को बर्तन धोने के गुर प्राथमिकता से सिखाए जा रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला सोमवार को सवीना खेड़ा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के अधीन संचालित प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं में देखने को मिला। मध्यांतर के मिड-डे-मील के बाद बच्चों को खुद के बर्तन धोने की तो अनिवार्यता तो माननी ही होती है।

 

वहीं कुछ चुनींदा बालिकाओं को भोजन पकाने वाले कूकर और अन्य बर्तन से भी दो हाथ करने होते हैं। अव्यवस्था खामियों के बीच ही पत्रिका टीम की पड़ताल के दौरान चौंकाने वाले सच सामने आए। दोपहर सवा 1 बजे लंच टाइम की समाप्ति के बाद प्रधानाध्यापक कक्ष में अध्यापक वार्ता में डटे रहे।

 

READ MORE: उदयपुर में यूं सामने आया स्वयं सहायता समूहों का गड़बड़झाला, 6 आंगनबाड़ी केंद्रों तक नहीं पहुंची सप्लाई

 

पत्रिका टीम को परिसर में देखकर स्टाफ ने करीब 1.45 बजे स्कूल की घंटी बजाई और बच्चों को कालांशों में जाने का इशारा किया। आश्चर्य इस बात का और भी है कि कक्षा पहली से पांचवी कक्षा वाले इस स्कूल में कुल 65 विद्यार्थियों के बदले यहां 20 ही मौजूद थे। कुल 4 अध्यापकों में 2 ही ड्यूटी पर थे, जबकि बीएड प्रशिक्षु महिला विद्यार्थी यहां बच्चों को पढ़ाने में व्यस्त थी।

 

पहली पाठशाला गंदगी बच्चों की पहली पाठशाला यहां पर गंदगी और कूड़े-करकट के बीच चल रही है। स्कूल का पूरा परिसर गंदगी से अटा है। परिसर में जलाई गई लकडिय़ों की राख भीतर तक उड़ रही है। कार्यालय कक्ष भी बेतरकीब तरीके से पड़ा हुआ मिला। दूसरी ओर जंगली झाडिय़ों से अटे शौचालय की हालत भी गंभीर दिखाई दी। स्वच्छ भारत अभियान का सीख देने वाली संस्था में गंदगी की यह स्थिति चिंताजनक है।

 

ऐसा गलत है बच्ची से भोजन के बर्तन धुलाना गलत है। कुक-कम-हैल्पर की व्यवस्था है। अध्यापकों को इस बारे में ध्यान रखना चाहिए। गंदगी की जानकारी लेकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

नरेश डांगी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned