scriptपटवारी भर्ती : उदयपुर में शांतिपूर्ण तरीके से हुई परीक्षा, 55 प्रतिशत रही उपस्थिति | Patwari Recruitment 2021, Patwari Exams On 23-24 Oct. , Udaipur | Patrika News
उदयपुर

पटवारी भर्ती : उदयपुर में शांतिपूर्ण तरीके से हुई परीक्षा, 55 प्रतिशत रही उपस्थिति

– परीक्षार्थियों के अनुसार, औसत रहा पेपर

उदयपुरOct 24, 2021 / 03:48 pm

madhulika singh

patwari_bharti.jpg
उदयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर की ओर से पटवार भर्ती परीक्षा शनिवार से शुरू हुई। इसके तहत सुबह व शाम की दो पारियों में 103 केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण हुई। रविवार को तृतीय व चतुर्थ पारी की परीक्षा होगी। दोनों में करीब 65 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। इधर, शनिवार को हुई प्रथम व द्वितीय पारी की परीक्षा में लगभग 55.2 प्रतिशत उपस्थिति रही। इनमें महिलाओं के साथ पुरुष अभ्यर्थी भी थे। गौरतलब है कि सरकार ने करवा चौथ व्रत को देखते हुए सभी महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा एक दिन पूर्व कराई। रविवार को सभी पुरुष अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

प्रथम पारी का पेपर तुलनात्मक रूप से रहा आसान

पटवारी परीक्षा में 3 घंटे की अवधि में डेढ़ सौ प्रश्न करने थे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का था। इस तरह से कुल 300 अंकों का पेपर हुआ। विशेषज्ञ शुभम जैन के अनुसार प्रथम पारी में हुआ प्रश्न तुलनात्मक रूप से सरल रहा। राजस्थान से संबंधित और करंट अफेयर्स पर अधिक
फ ोकस रहा। संविधान संशोधन सहित शासन प्रणाली पर प्रश्न पूछे गए। भाषा के तहत हिंदी और अंग्रेजी पर भी प्रश्न पूछे गए। कम्प्यूटर के क्षेत्र से व्यावहारिक तरह के प्रश्न शामिल किए गए। गणित और तार्किक क्षमता वाले प्रश्न का स्तर साधारण रहा, लेकिन इनकी संख्या सर्वाधिक रही। पेपर मध्यम स्तरीय या औसत रहा। कुछ प्रश्न वाकई बहुत उच्च स्तर के थे तो कुछ बिल्कुल कठिन नहीं थे। वहीं, सुमेलित करने वाले और कूट के सही चयन वाले प्रश्नों की संख्या अधिक रही।

मेवाड़ से आए ये प्रश्न :

महाराणा प्रताप के पक्ष में हल्दीघाटी के युद्ध में लडऩे वाले राजपूत सरदारों पर, चित्तौडगढ़़ के कीर्ति स्तंभ पर, मोहनलाल सुखाडिय़ा पर, अरावली पर्वतमाला पर प्रश्न पूछे गए।
—————–
परीक्षार्थियों का कहना

पेपर अच्छा रहा। इतना मुश्किल नहीं था। कई सारे सवाल आसानी से हल होने वाले थे तो कुछ ही प्रश्नों में कठिनाई आई। अब पेपर को देखकर कटऑफ हाई जाने का अनुमान है।
प्रियंका मेनारिया, उदयपुर

अच्छा रहा पेपर

लंबे समय से परीक्षा के लिए मेहनत कर रही थी। पेपर हो गया इसकी सबसे बड़ी संतुष्टि हुई। रीजनिंग के सभी प्रश्न हल किए। पेपर अच्छा रहा।
पूनम कुमारी मीणा, उदयपुर

आसान था पेपर

सामान्य ज्ञान के प्रश्न बहुत अच्छे थे। राजस्थान के इतिहास से संबंधित कई तरह के प्रश्न पूछे गए। जिसकी तैयारी अच्छी थी, उनके लिए पेपर आसान था।
रानी कुम्हार, गोगुंदा


गणित के सवाल थोड़े कठित
गणित के सवाल थोड़े कठिन रहे, लेकिन बाकी के सवाल आसान थे। हिंदी का भाग बहुत अच्छा रहा। ओवरऑल पेपर अच्छा रहा। अब अच्छे परिणाम की उम्मीद है।
निशा नागदा, उदयपुर


प्रथम पारी : कुल अभ्यर्थी – 30614
उपस्थित – 16457
अनुपस्थित – 14157

प्रतिशत – 53.76

द्वितीय पारी : कुल अभ्यर्थी – 32584
उपस्थित – 18468

अनुपस्थित – 14116
प्रतिशत – 56.68


दोनों पारी में कुल अभ्यर्थी – 63198

उपस्थित – 34925
अनुपस्थित – 28273
प्रतिशत – 55.2

Home / Udaipur / पटवारी भर्ती : उदयपुर में शांतिपूर्ण तरीके से हुई परीक्षा, 55 प्रतिशत रही उपस्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो