बाहरी राज्यों से आए लोगों का तीन केटेगरी में होगा उपचार

- कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए सरकार ने ये नए आदेश जारी किए

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. जो भी व्यक्ति बाहरी राज्यों से आ रहे है, उनका तीन केटेगरी में उपचपार किया जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए सरकार ने ये नए आदेश जारी किए गए है।

- केटेगरी ए: इसमें बुखार, खांसी व सांस लेने में परेशानी वाले लोग शामिल होंगे, 14 दिन पहले यदि किसी भी व्यक्ति ने किसी अन्य राज्य की यात्रा कीी है तो इसे कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

- केटेगरी बी- अन्य राज्यों से यात्र कर आए 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों, हाइपर टेंशन, मधुमेह, अस्थमा जैसी बीमारियों से ग्रस्त रोगियों में बुखार, खांसी व सांस में तकलीफ के लक्षण ना होने पर भ् ाी तत्काल 14 दिन के क्वारेंटाइन में रखा जाएगा।

- केटेगरी सी- अन्य राज्यों से यात्रा कर आने वाले व्यक्तियों में किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं होने के बादजूद उन्हें 14 दिन के क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। इसे लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहित कुमार सिंह ने आदेश जारी किए हैं।

-----

जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट निस्तारण: कोविड 19 नियंत्रण अभियान में जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट निस्तारण के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल जयपुर ने आदेश जारी किया है कि जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट को दो सतह के थैले यानी दो थेलियों का उपयोग करने में डालकर लेबल चिपकारण निस्तारण किया जाएगा। निस्तारण के लि कोविड 19 वेस्ट लिखा होगा, इसे सीबीडब्ल्यूटीएफ ऑपरेटर को निस्तारण के लिए सौंपा जाएगा। जिले में स्थापित आइसोलेशन व क्वारटाइन सेंटर जिससे जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट निकलता है उसे भी वहीं पर निस्तारित किया जाएगा। इसे लेकर जनस्वास्थ्य निदेशक ने आदेश जारी किए हैं।

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned