शहर में बोतलों में बिक रहा मौत का सामान, जानकार देखकर भी अनजान

शहर में बोतलों में बिक रहा मौत का सामान, जानकार देखकर भी अनजान

Madhulika Singh | Publish: May, 19 2019 01:09:57 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

पंपों पर नियम विरुद्ध दिया जा रहा पेट्रोल और डीजल

उदयपुर. शहर के पेट्रोल पंपों पर नियम विरुद्ध बोतलों में पेट्रोल और डीजल बिक रहा है। पंप पर मौजूद कर्मचारी बोतल लेकर आने वाले व्यक्ति की बोतले और कैन तक भर रहे हैं। जबकि खुला पेट्रोल बेचना नियम विरुद्ध है। यह कार्य जिले के सभी पेट्रोल पंपों पर किया जा रहा है। लेकिन जानकार इसको देखकर भी अनजान बने हुए हैं।

जिले में 165 से अधिक पेट्रोल पंप संचालित है। इन पर कोई भी व्यक्ति बोतल कैन आदि लेकर पहुंचता है तो पेट्रोल भर दिया जाता है। जबकि इस प्रकार खुला पेट्रोल देना नियम विरुद्ध है। इन पेट्रोल पंपों पर बोतल लेकर पहुंचने वाले लोगों को यह तक नहीं पूछा जाता कि वे खुला पेट्रोल क्यों ले रहे हैं।

पेट्रोल विक्रय के नियमानुसार पेट्रोल केवल वाहनों के टैंक में ही डाला जाना चाहिए। इसके बावजूद पेट्रोल पंपों पर बोतलों में पेट्रोल दिया जा रहा है। कुछ वर्ष पहले तक सरकार की ओर से गांवों में पेट्रोल बिक्री के लिए बैरल प्वाइंट बनाए जाते थे। ये प्वाइंट पेट्रोल पंप कम होने के चलते बनाए जाते थे। इसके लिए बकायदा लाइसेंस दिया जाता था। लेकिन वर्तमान में नए नियमों के अनुसार पेट्रोल पंप खोलना आसान हो गया है। अब अधिकांश जगहों पर पेट्रोल पंप खुल गए हैं। ऐसे में रसद विभाग की ओर से लाइसेंस देना भी बंद कर दिया गया है।

घर और दुकान पर नहीं रख सकते पेट्रोल
पेट्रोल और डिजल को लेकर सख्त नियम बने हुए हैं। इसके तहत
बोतल या कैन में पेट्रोल नहीं भरा जाएगा। खुला पेट्रोल घरों में भी नहीं रखा जा सकता।

करेंगे कार्रवाई
बोतल में पेट्रोल नहीं बेचा जा सकता। अगर ऐसा हो रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।
ज्योति ककवानी, — रसद अधिकारी, उदयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned