देशभर में पेट्रोल में मिलाई जा रही यही चीज, नहीं संभले तो होगा बड़ा नुकसान

देशभर में पेट्रोल में मिलाई जा रही यही चीज, नहीं संभले तो होगा बड़ा नुकसान

Mukesh Hingar | Publish: May, 04 2019 10:50:46 AM (IST) | Updated: May, 04 2019 10:50:48 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

पेट्रोल पंप संचालकों ने उपभोक्ताओं को चेताया।

मुकेश हिंगड़/उदयपुर . आपको शायद पता नहीं होगा कि आप गाड़ी में जो पेट्रोल भरवा रहे हैं, उसमें एथेनॉल मिला हुआ है। सरकार के पेट्रोल में एथेनॉल मिलाकर बेचने के फैसले की पालना उदयपुर में भी पेट्रोलियम कंपनियों ने इसका वितरण शुरू कर दिया है।
पेट्रोल पंप संचालकों ने शहर सहित जिले के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल एवं एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल बेचना शुरू करने के साथ ही उपभोक्ताओं को चेताया है कि इंजन को बचाने के लिए पेट्रोल की टंकी में पानी नहीं जाए, इसका ख्याल जरूर रखे नहीं अन्यथा नुकसान के लिए वे जिम्मेदार नहीं होंगे। पंपों पर उपभोक्ताओं को चेताने के बोर्ड भी लगा दिए गए हैं। बताते है कि सभी पेट्रोलियम कंपनियों ने भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देशानुसार डिपो की ओर से 10 प्रतिशत एथेनॉल (गन्ना उत्पाद) मिलाया जा रहा है। जानकारों का कहना है कि एथेनॉल पानी में घुलनशील होने के साथ पेट्रोल में भी घुल जाता है परंतु जब यह पानी के पुन: संपर्क में आता है तो यह टैंक और वाहन के लिए खतरनाक हो जाता है। यही एथेनॉल पानी, नमी या वाष्प के संपर्क में आने पर द्रव्य में तब्दील हो जाता है जो वाहनों के इंजन, फ्यूल फिल्टर को खराब करता है।
—-
उपभोक्ता बारिश से पहले संभल जाए
उदयपुर जिला पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के सचिव राज राजेश्वर जैन के अनुसार बारिश शुरू होने से पहले संभल जाएं। वे कहते हैं कि बारिश और वाहन धुलवाते समय चूक होने से यदि यह पेट्रोल पानी संपर्क में आता है तो पेट्रोल पानी को अपनी ओर खींच लेता है, इससे एक अलग परत तैयार कर लेता है। यह परत वाहन को स्टार्ट करने में समस्या खड़ी करता है।

फायदा कंपनियों को, जनता को नहीं
इस फैसले से पेट्रोल की खपत में करीब दस प्रतिशत की कमी होगी जिसका फायदा सीधे-सीधे पेट्रोलियम कंपनियों को मिलेगा। दूसरी ओर, इस प्रयोग से पेट्रोल के दामों में कोई कमी नहीं हुई है जिससे जनता को फायदा कुछ नहीं होगा, वहीं पेट्रोल की टंकी या इंजन में समस्या आई तो जेब अलग से कटेगी।

यह करना होगा
- पेट्रोल टंकी के अंदर पानी की बूंद नहीं जा,ए इसके लिए उसे कवर्ड रखें।
- टंकी का ढक्कन खराब है तो उसे बदलवाएं।
- समय-समय पर वाहन की टंकी को जरूर साफ कराते रहें।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned