scriptअगर आप किसान है और 6 हजार रुपए सालाना खाते में चाहिए तो ऐसे करें आवेदन | Pm Kisan Samman Nidhi Yojna- farmers schemes, schemes for farmer | Patrika News

अगर आप किसान है और 6 हजार रुपए सालाना खाते में चाहिए तो ऐसे करें आवेदन

locationउदयपुरPublished: Jun 22, 2019 08:51:52 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojna के अंतर्गत छूटे पात्र किसान 30 जूनए 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने योजना का लाभ उठाने के लिए इस बार दो हेक्टेयर से कम भूमि होने की शर्त हटा दी है। जिससे मध्यम और अन्य श्रेणी के किसान farmers भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पात्र किसानों के आवेदन पत्र भरकर ई मित्र के माध्यम से संबंधित खंड विकास अधिकारी के माध्यम से अपलोडिंग के लिए भेजे जाएंगे। नए आवेदन करने वाले पात्र किसानों की पहचान कर 30 जून तक किसान पोर्टल में इसकी जानकारी अद्यतन की जानी है।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna- farmers schemes, schemes for farmer

MP government bhavantar scheme,bhavantar scheme of mp government,cm shivraj singh chauhan,mp cm shivraj singh chauhan,shivraj singh chauhan,MP Farmers,farmers schemes in MP,government projects for farmers in mp,mp government scheme for farmers

मेनार/पत्रिकार. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pm Kisan Samman Nidhi Yojna के अंतर्गत छूटे पात्र किसान 30 जून 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने योजना का लाभ उठाने के लिए इस बार दो हेक्टेयर से कम भूमि होने की शर्त हटा दी है। जिससे मध्यम और अन्य श्रेणी के किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पात्र किसानों farmers के आवेदन पत्र भरकर ई मित्र के माध्यम से संबंधित खंड विकास अधिकारी के माध्यम से अपलोडिंग के लिए भेजे जाएंगे। नए आवेदन करने वाले पात्र किसानों की पहचान कर 30 जून तक किसान पोर्टल में इसकी जानकारी अद्यतन की जानी है।
जिला एवम उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निर्धारित तिथि तक नए लाभार्थियों की पहचान कर लें और योजना farmers scheme के प्रथम चरण में छूटे हुए लाभार्थियों को भी इससे जोड़ने के लिए त्वरित कदम उठाएं। योजना के बेहतर कार्यान्वयन के लिए शिकायत निवारण तंत्र विकसित किया गया है। उन्होंने सभी पात्र किसानों से आग्रह किया है कि वे निर्धारित तिथि तक अपने आवेदन जमा करवा कर इस महत्वाकांक्षी योजना का भरपूर लाभ उठाएं।

ई मित्र से दस्तावेज अपलोड कर होगा आवेदन

वल्लभनगर तहसील क्षेत्र के किसान सम्मान निधि योजना के तहत 30 जून तक आवेदन पत्र भरे जाएंगे। पात्र व्यक्ति ग्राम ई मित्र के माध्यम से आवेदन भर सकते है । योजना में सभी किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा सालाना 6 हजार की राशि का मुआवजा दिया जाएगा। पहले इस योजना का लाभ 12 बीघा जमीन वाले किसानों तक ही सीमित था। अब कोई भी किसान जिसके नाम भुमि हैं वो इसके लिए आवेदन कर सकता है जिसके लिए जमीन सीमा का कोई प्रावधान नही रखा गया है। आवेदनकर्ता आधार कार्ड , भामाशाह, खेत की जमाबंदी , बैंक डायरी आदि दस्तावेज लेकर नजदीक ई मित्र केंद्र से आवेदन कर सकता है ।
अब समस्त किसान होंगे लाभांवित

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दायरा बढ़ाकर अभी सभी किसानों को योजना में शामिल कर लिया गया है। इससे जिले सहित प्रदेश के लाखों किसानों को इसका लाभ होगा। समस्त भूमिधारक कृषकों को योजना में शामिल करने से अब प्रदेश के 55 से 60 लाख किसान इसके दायरे में आ गए हैं। वहीं लाभ के लिए प्रदेश के करीब 38ण्10 लाख किसानों ने एसएमएफ पोर्टल पर आवेदन किया है। लेकिन अभी तक जिला कलक्टरों की तरफ से 17ण्33 लाख किसानों के आवेदनों का सत्यापन किया गया है।
इन्हें नहीं मिलेगा योजना का लाभ

योजना के नए नियमों के मुताबिक सरकारी कर्मचारी , अधिकारी , सांसद , विधायक, एडवोकेट्स , आयकरदाता को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इनके अलावा सभी किसानों को अब साल में छह हजार रुपए योजना के तहत मिलेेंगे। इसके लिए किसानों को ईमित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इनका कहना…

आवश्यक दस्तावेज लेकर किसान 30 जून 2019 तक ई मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते है । पहले इस योजना में आवेदन के लिए शर्त थी लेकिन अब कोई भी किसान जिनके नाम भुमि है वे इसके लिए आवेदन कर सकता है । योजना के तहत 6 हजार की राशी सालाना दी जाएगी। दिलीप कुमार व्यास , पटवारी , ग्राम पंचायत मेनार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो