मेवाड़ की धरा से बजेगा चुनावी बिगुल, मोदी दक्षिणांचल से करेंगे BJP के MISSION RAJASTHAN का शंखनाद

पीएम का उदयपुर दौरा...डेढ़ लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

By: madhulika singh

Published: 18 Aug 2017, 11:39 PM IST

उदयपुर. प्रधानमंत्री की 29 अगस्त को प्रस्तावित उदयपुर यात्रा को प्रदेश में भाजपा के चुनावी शंखनाद के रूप में देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि मेवाड़ की धरती पर आमसभा के जरिए भाजपा 'मिशन राजस्थान' का आगाज कर रही है। यह अलग बात है कि भाजपा इसे चुनावी सभा नहीं बल्कि सरकारी आयोजन बता रही है लेकिन इस कार्यक्रम का जो फ्रेमवर्क तैयार किया गया है, वह मेवाड़ से प्रदेश में चुनावी प्रचार जैसा ही है। दूसरी ओर जनजाति बाहुल्य क्षेत्र परविशेष छाप नहीं छोड़ पाई प्रदेश की भाजपा सरकार की ओर से उदयपुर में प्रधानमंत्री को लाना वोट बैंक की गड़बड़ाती गणित को संभालने वाली रणनीति के तौर पर भी देखा जा रहा है।पिछले दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सारी जोड़-बाकी राजधानी जयपुर में संगठन के साथ कर चुके। सूत्रों की मानें तो तब ही अंदर ही अंदर यह तय हो गया था कि हमें चुनावी अभियान की शुरुआत मेवाड़ से ही करनी है। सूत्रों के अनुसार कार्यक्रम में डेढ़ से दो लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें 50 हजार कार्यकर्ताओं की उपस्थिति तय की जा रही है।

READ MORE: प्रधानमंत्री मोदी रिमोट का बटन दबाकर देंगे राजस्थान को कई सौगातें, 29 को होंगे उदयपुुुर में 

 

उदयपुर ही क्यों चुना?
- राजनीतिक गलियारों में हमेशा ये चर्चा रही है कि जिसने मेवाड़ जीत लिया, सरकार उसी पार्टी की बनती है। बस भाजपा भी यही चाहती है और इसलिए मेवाड़ में मोदी की सभा का कार्यक्रम तय किया गया। गौरतलब है कि वर्ष 2013 के चुनाव में भी राजस्थान में भाजपा के चुनावी प्रचार का आगाज मोदी ने उदयपुर से ही किया था। ऐसे में उदयपुर के नाम पर मुहर लगी।

- पिछले महीने ही कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी किसानों की रैली के नाम पर बांसवाड़ा आए थे। मोदी का कार्यक्रम तय करने से पहले इस पर भी भाजपा में विचार हुआ।

- भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की मानें तो प्रदेश में चुनाव के साथ ही मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम एवं दिल्ली में भी चुनाव होंगे। इस बीच मोदी राजस्थान को अधिक समय नहीं दे पाएंगे। इसलिए अभी यहां मोदी की सभा
का समय भाजपा को मुफीद लगा।

PM Narendra Modi pm modi
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned