scriptयहां आधी रात को नदी के पास अवैध काम करते ग्रामीणों ने पकड़ा कुछ लोगों को, दौड़ा आया प्रशासन और पुल‍िस | Police reached the spot after the district collector | Patrika News

यहां आधी रात को नदी के पास अवैध काम करते ग्रामीणों ने पकड़ा कुछ लोगों को, दौड़ा आया प्रशासन और पुल‍िस

locationउदयपुरPublished: May 30, 2018 02:28:03 pm

Submitted by:

Pankaj

अवैध बजरी खनन पर कार्रवाई, कलोडिया गांव के ग्रामीणों की पहल, अवैध बजरी खनन करते ट्रैक्टरों को पकड़ा

police-reached-the-spot-after-the-district-collector

कलक्टर ने फटकारा तो पहुंची पुलिस

गींगला. कुराबड़ क्षेत्र के बंबोरा के निकट कलोडिया गांव के ग्रामीणों ने बीती रात एकता कर गांव के समीप नदी में अवैध बजरी खनन करते ट्रैक्टरों को रूकवाते हुये पकडे गये। मध्यरात्रि को कुराबड पुलिस को सूचना दी लेकिन मौके पर नहीं पहुंचने पर सीधे जिला कलक्टर को फाेेन लगा दिया । उनके निर्देश पर महज आधे घंटे बाद गांव में पुलिस और माइनिंग विभाग की टीमें दौड पडी । ग्रामीणों ने बजरी भर रहे चार ट्रेक्टरों को पकडा लेकिन तीन इस दौरान लेकर भाग निकले और एक को चालक छेाड भाग जिसे जब्त करते हुये बंबोरा पुलिस चौकी पर रखवाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद जयसमंद केचमेंट एरिया की नदी से अवैध बजरी खनन कर चोरी छिपे ले जाकर कालाबाजारी की जा रही है जिससे नदी किनारें कुंओं का जलस्तर गिरने से फसले तबाह हो रही है और पशुपालन भी प्रभावित है। जबकि कलोडिया गांव के ग्रामीणों ने तो एक साल पूर्व ही एकता कर बजरी खनन पर अपने स्तर पर भी रोक लगाते हुये निगरानी की जा रही है बावजूद कतिपय प्रभावशाली व्यक्तियों के नहीं मानने पर ग्रामीणों को फिर से कदम उठाने पडे। गांव हुआ एकत्रित और की कार्रवाई: गांव के निकट की नदी से प्रतिदिन अवैध बजरी परिवहन से आजिज आ चुके ग्रामीणों ने हमसलाह होकर ग्रामीण चौराहे पर एकत्रित हुये और ग्रामीणों का एक समूह नदी पहुंचा जहां कई अवैध खनन कर रहे कई ट्रैक्टर दिखे जिनमे ंसे कुछ तो भाग निकले। ग्रामीणों ने चार ट्रैक्टरों को पकडा लेकिन उस समय ग्रामीणों की कम संख्या के कारण तीन लेकर भाग निकले और एक चालक छोड भाग गया जिसे रात करीब ११ बजे गांव तक लाया गया। बाद में पूरा गांव चौराहे पर एकत्रित हुआ और कार्रवाई की मांग को लेकर स्थानीय स्तर पर पुलिस और माइन‍िंग विभाग को सूचना देने लगे लेकिन किसी के मौके पर नहीं पहुंचने पर ग्रामीण रोष जताने लगे।
READ MORE : उदयपुर के झाड़ोल में निकली नाती-पोतों संग बारात, दूल्हा 57 का और दुल्हन 54 की

रात 11.30 बजे कलक्टर को लगाया फोन और दौडा प्रशासन :

बाद में ग्रामीणों ने पत्रिका संवाददाता को समस्या बताई तब ग्रामीणों ने सीधे जिला कलक्टर विष्णुचरण मल्लिक को फोन लगाते हुये समस्या से अवगत कराया तब कलक्टर के निर्देश पर महज आधे- पोन घंटे में मध्यरात्रि बाद माईनिंग विभाग की टीमें मय कुराबड थाना पुलिस कलोडिया गांव पहुंच गई जहां ग्रामीणों ने उन्हें आये दिन बजरी खनन की परेशानी बताई। टीम जब्त एक ट्रैक्टर को लेकर बंबोरा पुलिस चौकी पहुंची । माईनिंग विभाग ने प्रकरण दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो