script

कम दिनों में पॉजिटिव से नेगेटिव तो भर्ती से 28 दिन, देरी से नेगेटिव तो रिपोर्ट के 14 दिन क्वारेंटाइन

locationउदयपुरPublished: Apr 01, 2020 09:25:08 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– मरीज के लिए कई प्रकार की गाइड लाइन है उपलब्ध
– कई परतों से गुजरना होता है मरीज को – प्रतापगढ़ के मरीजों के नेगेटिव आने के बाद बढ़ा गाइड लाइन का महत्व

कम दिनों में पॉजिटिव से नेगेटिव तो भर्ती से 28 दिन, देरी से नेगेटिव तो रिपोर्ट के 14 दिन क्वारेंटाइन

कम दिनों में पॉजिटिव से नेगेटिव तो भर्ती से 28 दिन, देरी से नेगेटिव तो रिपोर्ट के 14 दिन क्वारेंटाइन

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. यदि कोई मरीज कोरोना पॉजिटिव होने के कम दिनों में ही उपचार से नेगेटिव हो जाता है, तो उसे भर्ती होने के 28 दिन तक क्वारेंटाइन रहना होगा। इस दौरान उसे हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन का डोज नियमित लेना होगा, दूसरी ओर यदि कोई मरीज पॉजिटिव होने के कई दिनों बाद नेगेटिव आता है तो उसे रिपोर्ट आने के बाद 14 दिन तक क्वारेंटाइन रहना होगा, हालांकि उस समय उसे भी दवा लेनी होगी। उदयपुर में उपचार के बाद दो टेस्ट में नेगेटिव आए प्रतापगढ़ के दम्पती को लेकर यह गाइड लाइन अब काफी महत्वपूर्ण नजर आ रही है। इसमें जिस टेस्ट में नेगेटिव आता है उसके 24 घंटे में री टेस्ट लिया जाता है, यदि उसमें भी वह नेगेटिव है तो उसे होम क्वारंटाइन की सलाह देकर घर भेजा जाता है। आइए समझते हैं उपचार की पूरी प्रक्रिया कोरोना ओपीडी प्रभारी डॉ बलदेव मीणा से।
——–

ये है सिस्टम: – ओपीडी में यदि कोई मरीज आता है और वह संक्रमित नहीं है तो उसमें ये देखा जाता है कि कहीं बाहर से आया है या घर से ही, यदि बाहर से आता तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन रखा जाता है, यदि उसमें सर्दी, खांसी, जुकाम या कोरोना समकक्ष कोई लक्षण है तो उसे भर्ती कर टेस्ट किया जाएगा। -यदि कोई पॉजिटिव केस के सीधे सम्पर्क में है और उसे लक्षण है तो उसे भर्ती करेंगे, टेस्ट किया जाएगा। – मरीज को भर्ती करने के बाद पॉजिटिव आने पर लक्षणों के अनुसार इसका रिपीट सेंपल करवाएंगे, 24 घंटे में दो नमूने नेगेटिव आ जाते हैं, मरीज में लक्षण नहीं है और जांचों में रेडियॉलोजिकल, क्लिनिकल रिपोर्ट ठीक है तो उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा, उसके उलट यदि कही कोई अन्तर आता है या रिपोर्ट बदलती है तो उसका उपचार चलता रहेगा, जब तक कि 24 घंटों में लिए लगातार दो नमूनों में नेगेटिव नहीं आ जाता।
—-

ये है वार्ड की स्थिति – पॉजिटिव वाले मरीजों का वार्ड: इसमें पॉजिटिव आने वाले मरीजों का उपचार किया जाता है, जैसे पहले प्रतापगढ़ के दम्पती थे तो अब डूंगरपुर के तीन पुरुष यहां भर्ती हैं।
– पॉजिटिव से नेगेटिव वाला: इसमें उपचार के बाद नमूने में पॉजिटिव से नेगेटिव आने वाले को शिफ्ट किया जाता है, क्योंकि इससे कोई और संक्रमित नहीं हो ये देखना जरूरी है।

– क्वारंटाइन: यदि किसी संक्रमित के सम्पर्क में कोई मरीज आया है तो लक्षण नहीं होने पर भी 14 दिन तक क्वारेंटाइन रखा जाता है, उसे प्रोफाइल एक्सिस दवा यानी हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन दी जाती है।
– आइसोलेशन: लक्षणों के अनुसार व्यक्ति को आइसोलेशन में यानी अलग से रखा जाता है, उसे केवल लाक्षणिक दवा दी जाती है, जैसे सर्दी, जुकाम या अन्य जो भी समस्या हो।

—-

ट्रेंडिंग वीडियो