यहां बिजली की लुकाछिपी से लोग परेशान, हफ्ते भर से दोपहर में दो-तीन घंटे बिजली गुल

यहां बिजली की लुकाछिपी से लोग परेशान, हफ्ते भर से दोपहर में दो-तीन घंटे बिजली गुल

madhulika singh | Publish: May, 17 2018 07:57:22 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

अघोषित कटौती से ग्रामीण परेशान

राकेश कुमार पचौरी /लूणदा. लूणदा और आसपास के गांवों में करीब एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति में परेशानियां आ रही है। गर्मी के दिनों में बिजली आपूर्ति की समस्या आम बात हो गई है। हर साल आमजन को परेशानी से रूबरू होना पड़ता है।
विगत एक महीने से दोपहर में दो-तीन घंटे बिजली गुल हो जाती है। बार-बार ट्रिपिंग की भी परेशानी होती है। लूणदा और आसपास के 40 गांवों सहित चित्तौडगढ़़ जिले के सेठवाना में बिजली आपूर्ति अमरपुरा जागीर जीएसएस से होती है, जो अलग-अलग चार फिडरों में बांट रखी है। चौबीस घंटे में 30 से 40 बार बिजली बन्द चालू होती है।
नलकूप की मोटर जली
लूणदा व अमरपुरा जागीर पंचायत क्षेत्र में बिजली की सप्लाई अमरपुरा जागीर स्थित पावर हाउस से होती है, लेकिन यहां की स्थिति भी दयनीय है। परिसर में लगी नलकूप की मोटर तीन सालों से खराब है। कर्मचारियों का कहना है कि पेयजल भी नहीं मिल पाता। टैंकर से पानी मंगवाना पड़ता है। तीन वर्ष में विभाग जीएसएस
पर मोटर को भी सही नहीं करवा पा रहा।

 

READ MORE : उदयपुर में यहां राशन की दुकान पर इस वजह से जड़ा ताला, पूर्व में डीएसओ को की थी शिकायत

 

अर्थिंग में डालते पानी
बस स्टैण्ड व आस-पास के मोहल्ले में बिजली के कम वोल्टेज और उतार-चढ़ाव से लोग परेशान है। जानकारी करने पर पता चला की सिंगल फेस का ट्रांसफार्मर जहां लगा है, वहां अर्थिंग सही नहीं होने से उसमें पानी डालना पड़ता है तब जाकर सही वोल्टेज मिलते हैं। नहीं तो 110-120 वोल्टेज ही मिलता है, इतना ही नहीं इसी गांव के दूसरे छोर पर लगे ट्रांसफार्मर में लगी एल्टी लाइन की केबल महीनों पहले फ ाल्ट हो गई। उसका लोड भी इसी ट्रांसफार्मर पर है।

इनक कहना

किसी एक फिडर पर बार-बार फॉल्ट आने से ट्रिपिंग हो रही है। अमरपुरा जागीर में नलकूप की मोटर के लिए सिविल विभाग को डिमाण्ड भेज रखी है।
अजय असवानी, जेईएन, एवीवीएनएल कानोड़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned